Loading...

RAJ SONS DAIRY के दूध में डिटर्जेंट मिला, ISH ARORA के खिलाफ मामला दर्ज

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित RAJ SONS DAIRY PRODUCTS BHOPAL के दूध में डिटर्जेंट पाया गया है। राज्य खाद्य परीक्षण की लेबॉरेटरी में भेजे गए सैंपल की जांच में चौंकाने वाला ख़ुलासा हुआ है। खाद्य विभाग की शिकायत पर पुलिस ने कारोबारी ईश अरोरा पर एफआईआर दर्ज कर ली है। राजसंस डेयरी के दूध में इस कदर मिलावट थी कि इसे असुरक्षित की श्रेणी में रखा गया है।

खाद्य विभाग की टीम ने 25 जुलाई को जेके रोड स्थित राजसंस डेयरी प्रोडक्ट से दूध का नमूना लिया था। एक महीने के बाद जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जांच रिपोर्ट के आधार पर अशोका गार्डन थाना पुलिस ने राजसंस डेरी प्रोडक्ट के मालिक ईश अरोड़ा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। जांच में दूध में डिटर्जेंट मिले होने की पुष्टि हुई है। लिहाजा इसे 'असुरक्षित' की श्रेणी में रखा गया है।

10 में 9 नमूने जांच में फेल, सभी को नोटिस जारी

राज्य खाद्य परीक्षण की लेबॉरेटरी में जिन सैंपल्स की जांच की गई उनमें से 10 नमूनों की रिपोर्ट जारी हुई है। इनमें से एक नमूना असुरक्षित, 8 मानक के अनुरूप नहीं और 1 नमूना मानक पर खरा उतरा। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने उन दुकानों से दोबारा आठ नमूने लिए, जहां पर पहले जांच रिपोर्ट में लिए गए नमूने फेल हो गए थे। 

आठ प्रतिष्ठानों के दूध के सैंपल मानक पर खरे नहीं उतरे हैं। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। इनमें टिकटॉक रेस्टोरेंट (सिंगारचोली), क्वालिटी मिल्क डेयरी (नेहरू नगर), भोपाल रेलवे स्टेशन, सांवरिया डेयरी (इतवारा), नेशनल डेयरी, नूरमहल डेयरी और देसी डेयरी (चाणक्यपुरी) शामिल हैं। इन प्रतिष्ठानों के मालिक को खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम की धारा 46 के तहत नोटिस जारी किया गया है। भोपाल के साथ पूरे मध्य प्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। मिलावटखोरों के खिलाफ रासुका के तहत भी केस दर्ज किए जा रहे हैं।