Loading...

POST OFFICE के कर्मचारी स्कूलों में आकर स्टूडेंट्स के AADHAAR कार्ड बनाएंगे

लखनऊ। डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने और उनमें संशोधन के लिए लाइन लगाने वाले बच्चों को यह सुविधा उनके स्कूल में देने की तैयारी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत छावनी स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल, लखनऊ की दो शाखाओं में आधार बनाने की शुरुआत हो गई है। 

दरअसल, अब स्कूली बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हो गया है। आधार कार्ड बनवाने का काम डाक विभाग को सौंप दिया गया है। हजरतगंज जीपीओ सहित सभी बड़े डाकघरों में लंबी लाइन लग रही है। डाक विभाग और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआइडीएआइ) ने इसके विस्तार को लेकर चर्चा की। इसके बाद हजरतगंज जीपीओ में आधार बनाने का समय सुबह 10 बजे की जगह छह बजे कर दिया गया। जीपीओ में सुबह छह बजे ही स्कूल जाने से पहले स्कूली बच्चे अपना आधार बनवाने आ रहे थे। बच्चों को हो रही परेशानी देखते हुए डाक विभाग ने स्कूलों में ही शिविर लगाकर आधार बनाने की शुरुआत की। आर्मी पब्लिक स्कूल द्वितीय व तृतीय शाखा में आधार बनाया जा रहा है। 

निदेशक डाक सेवाएं लखनऊ परिक्षेत्र, कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि स्कूली बच्चों को आधार बनाने में आ रही परेशानियों को देखते हुए स्कूल में ही शिविर लगाने की व्यवस्था की गई। आर्मी पब्लिक स्कूल के बाद अब शहर के अन्य शिक्षण संस्थानों में भी शिविर लगाकर आधार बनेंगे। साथ ही डाक विभाग में आ रहे बदलावों और सुकन्या समृद्धि जैसे खातों के बारे में बच्चों को जागरूक किया जाएगा।