Loading...

जानिए आपके बैंक की नई फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर | NEW DEPOSIT INTEREST RATE

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) निवेश का सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है। सभी प्रमुख बैंक और पोस्ट ऑफिस आपके लोन को निश्चित अवधि के लिए कुछ पैसे जमा करने की सुविधा प्रदान करते हैं। एफडी बचत खाते की तुलना में उच्च ब्याज दर देते हैं। बैंकों की एफडी दरें उनके कार्यकाल के आधार पर अलग-अलग होती हैं। हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 अगस्त 2019 से प्रभावी मैच्योरिटी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि 7 अगस्त को RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद अन्य बैंक भी अपनी ब्याज दरों में संशोधन करेंगे।

SBI FIXED DEPOSIT INTEREST RATE

एसबीआई ने सरप्लस लिक्विडिटी और गिरते ब्याज दर का हवाला देते हुए विभिन्न टेनर्स पर जमा दरों में कटौती की है। 179 दिनों तक के छोटे कार्यकाल के साथ टाइम डिपॉजिट के लिए ब्याज दरों में 50-75 आधार अंकों की कमी की गई है। 7 दिनों की परिपक्वता अवधि से 1 वर्ष से कम की एफडी के लिए एसबीआई 6.25% ब्याज दर दे रहा है। एक वर्ष से दो वर्ष के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर बैंक 6.80% ब्याज दर दे रहा है। 2-3 वर्षों में मैच्योर होने वाले एफडी पर एसबीआई 6.70% प्रदान करता है। तीन और पांच साल के बीच मैच्योरिटी पर बैंक 6.60% ब्याज दर दे रहा है। एसबीआई पांच साल और 10 साल के बीच मैच्योरिटी के साथ एफडी पर 6.50% की ब्याज दर दे रहा है।

PNB FIXED DEPOSIT INTEREST RATE

पीएनबी सात दिनों से 45 दिनों के जमा के लिए 5% ब्याज दर और 46 दिनों में 333 दिनों में मैच्योर होने वाली जमाओं के लिए 6.3% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। एक साल की एफडी के लिए पीएनबी 6.75% ब्याज दर दे रहा है। एक वर्ष से अधिक और तीन साल तक की मैच्योरिटी अवधि के लिए, PNB 6.75% ब्याज दर दे रहा है। तीन साल और 10 साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर पीएनबी 6.5% ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक ने महीने में दो बार दरों में संशोधन किया। वर्तमान एफडी दर 1 अगस्त 2019 से प्रभावी है।

AXIS BANK FIXED DEPOSIT INTEREST RATE

एक्सिस बैंक 7 दिनों और 6 महीनों के बीच मैच्योरिटी के साथ एफडी पर 6.25% की दर से ब्याज दे रहा है, 6 से 9 महीने के बीच परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 6.50% और 9 महीने और 1 वर्ष के बीच एफडी के लिए 7% की दर से ब्याज दे रहा है। बैंक एक और दो वर्षों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए 7.2% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। 2 साल में मैच्योर होने वाले डिपॉजिट से पांच साल से कम के लिए एक्सिस बैंक अब 7.2% ऑफर कर रहा है। पांच साल और 10 साल के बीच मैच्योरिटी वाले एफडी के लिए एक्सिस बैंक 7% की ब्याज दर दे रहा है।

HDFC BANK FIXED DEPOSIT INTEREST RATE

एचडीएफसी बैंक सात से 45 दिनों की एफडी जमा पर 5.50% की ब्याज दर दे रहा है। 46 दिनों से लेकर 6 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए बैंक 6% की ब्याज दर दे रहा है। एचडीएफसी बैंक एक साल की मैच्योरिटी के साथ जमा राशि पर 7.10% का ब्याज दे रहा है। 1 वर्ष से 2 वर्ष तक 7.20% की ब्याज दर, दो से तीन साल की मैच्योरिटी अवधि वाली एफडी के लिए एचडीएफसी बैंक 7.30% की ब्याज दर दे रहा है। तीन से पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी में 7.25% की ब्याज दर मिलेगी। 5 साल से 10 साल में परिपक्व होने वाली लंबी अवधि की एफडी में 7% की ब्याज दर मिलेगी।

ICICI BANK FIXED DEPOSIT INTEREST RATE

ICICI बैंक 7 दिनों की मैच्योरिटी से 1 वर्ष से कम समय के लिए FD पर 6.75% की ब्याज दर दे रहा है। 2-3 वर्षों में मैच्योर होने पर बैंक 7.5% ब्याज दर दे रहा है। तीन साल और पांच साल के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 7.25% ब्याज दर दे रहा है। बैंक पांच साल और 10 साल के बीच मैच्योर के साथ एफडी पर 7% की ब्याज दर दे रहा है।