Loading...

LIC: नया प्लान JEEVAN AMAR लांच, TERM INSURANCE PLAN

भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अमूल्य जीवन टर्म प्लान वापस ले लिया है। उसकी जगह अब जीवन अमर प्लान लांच किया गया है। दावा किया गया है कि जीवन अमर, अमूल्य जीवन से बेहतर और सस्ता है।  

हाल ही में LIC की ओर से जो टर्म इंश्योरेंस प्‍लान लॉन्‍च किया गया है, उसका नाम ‘जीवन अमर’ है। LIC का ‘जीवन अमर’ प्लान 18 साल से 65 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। इस प्‍लान के मैच्‍योरिटी की अधिकतम उम्र 80 साल है।

इस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक रहेगा। फिलहाल यह प्लान बिक्री के लिए ऑफलाइन उपलब्ध होगा। यानी, इसे एजेंट के जरिए ही खरीदा जा सकेगा। एलआईसी के ‘जीवन अमर’ प्लान के प्रीमियम भुगतान के लिए 3 विकल्प मिलेंगे।

ये तीन विकल्प हैं- 

सिंगल प्रीमियम, लिमिटेड प्रीमियम और रेग्युलर प्रीमियम। सिंगल प्रीमियम विकल्प में न्यूनतम प्रीमियम की किस्त 30,000 रुपये रखी गई है। जबकि रेग्युलर और लिमिटेड प्रीमियम विकल्पों में न्यूनतम प्रीमियम भुगतान की किस्त 3,000 रुपये है।

लिमिटेड प्रीमियम विकल्प में पुरुष और म​हिला के लिए प्रीमियम की रकम अलग-अलग होगी। इसी तरह धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान नहीं करने वालों के प्रीमियम में भी अंतर होगा।

इस प्‍लान के तहत दो डेथ बेनिफिट्स ऑप्शंस, जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इन्क्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक को चुनने की सुविधा रहेगी। एलआईसी का यह प्लान पहले से उपलब्ध टर्म प्लान अमूल्य जीवन से सस्ता है। बता दें कि एलआईसी ने अमूल्य जीवन टर्म प्लान को वापस ले लिया है।