Loading...

GWALIOR NEWS : गेटमैन टॉयलेट चला गया, राजधानी एक्सप्रेस सहित 6 ट्रेनें खड़ीं रहीं

ग्वालियर। रेलवे के गेट नं. 428 से विवेकानंद नीडम रेल क्रॉसिंग (Vivekananda Needham Rail Crossing) के नाम से भी जाना जाता है। यहां तैनात गेटमैन की एक गलती कई रेल यात्रियों की जान पर भारी पड़ सकती थी, लेकिन ग्वालियर से झांसी की ओर जा रही राजधानी एक्सप्रेस की सजगता के चलते एक बड़ा हादसा टल गया, क्योंकि समय रहते ड्राइवर को कंट्रोल से सूचना मिली कि आगे आने वाली क्रॉसिंग का गेट खुला हुआ है। समय रहते इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ड्राइवर ने गाड़ी क्रॉसिंग से 500 मीटर पहले ही खड़ी कर ली। 

गेट खुला होने के कारण अप व डाउन से गुजरने वाली आधा दर्जन ट्रेनें पिछले स्टेशनों पर रोक ली गईं। 10 मिनट खड़ी रहने के बाद जब गेटमैन पहुंचा उसके बाद ही इस रेल क्रॉसिंग पर ट्रेनों का आना-जाना शुरू हो सका। मिली जानकारी के अनुसार विवेकानंद नीडम रेल क्रॉसिंग पर तैनात गेटमैन उस समय फ्रेश होने चला गया जब ग्वालियर की ओर से चंद सैकंड में नईदिल्ली-बैंगलोर राजधानी (New Delhi-Bangalore Rajdhani) इस क्रॉसिंग से गुजरने वाली थी। टॉयलेट जाने के फेर में वह क्रॉसिंग लॉक करना भूल गया, लेकिन इस भारी चूक की सूचना समय रहते क्रॉसिंग से गुजरने वाली राजधानी एक्सप्रेस के लोको पायलट को मिल गई। सूचना मिलते ही लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया। 

जैसे ही गेट खुले रहने व गेटमैन के गायब रहने की सूचना स्थानीय रेल अधिकारियों को मिली वैसे ही अधिकारियों की नींद उड़ गई। तत्काल मामले की जानकारी रेलवे के पीडब्ल्यूआई विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही पीडब्ल्यूआई विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया। हालांकि समय पर सूचना मिलने से अप व डाउन ट्रेक से गुजरने वाली ट्रेनों को पहले ही रोक लिया गया था, जिससे हादसा टल गया।