Loading...

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख घोषित, प्रक्रिया में बदलाव हुआ है

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है। इस बार रजिस्ट्रेशन स्कूल के माध्यम से ऑनलाइन ही होगा। 30 सितंबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन भरे जा सकेंगे। वहीं, 14 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन भरने की तारीख निर्धारित की गई है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को क्षेत्रीय कार्यालय भी भेजा जाएगा। बिना विलंब शुल्क के 15 अक्टूबर तक क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करना होगा। इसके अलावा विलंब शुल्क के साथ इसे 25 अक्टूबर तक जमा करना होगा। 

बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया 

सीबीएसई की मानें तो रजिस्ट्रेशन में स्कूल का एफिलिशन नंबर देना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल को पहले लॉगइन करना होगा। स्कूल लॉगइन के बाद ही विद्यार्थी का लॉगइन होगा। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया है। ज्ञात हो कि इस बार एक महीने पहले अगस्त में ही रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। 

अतिरिक्त विषय के लिए अलग से देना होगा शुल्क 

रजिस्ट्रेशन के लिए इस बार अतिरिक्त विषय के लिए अलग से शुल्क देने होंगे। बोर्ड की मानें तो पांच विषयों के लिए 1500 रुपए देने होंगे। वहीं अतिरिक्त विषय के तौर पर जो छात्र छठवां विषय लेंगे, उन्हें इसके अतिरिक्त तीन सौ रुपये शुल्क देने होंगे। इसके अलावा 12वीं के प्रायोगिक विषय के लिए प्रति विषय 150 रुपये शुल्क देने होंगे।