Loading...

BHOPAL NEWS : न्यूमार्केट में अतिक्रमण हटाने का विरोध, व्यापारियों ने मचाया हंगामा

भोपाल। रक्षाबंधन त्यौहार के चलते एक बार फिर न्यूमार्केट में दुकानदारों ने सड़क तक अपना सामान फैला लिया है। रविवार दोपहर 12 बजे निगम की सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी के नेतृत्व में निगम का अमला अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने पहुंचा, लेकिन व्यापारियों ने कार्रवाई का विरोध शुरू कर दिया। उनका कहना था कि त्यौहार के समय एक सप्ताह तक दुकानें बाहर लगती हैं, मंगलवार के बाद वे खुद ही सामान हटा लेंगे, लेकिन निगम अमले ने दुकानों का सामान जब्त करना शुरू कर दिया। करीब पांच घंटे चली कार्रवाई में 35 फुटकर दुकानें हटा दी गईं। तिरपाल भी जब्त की गई।

अतिक्रमण हटाने की जानकारी मिलने पर संस्कृति बचाओ मंच सहित बजरंग दल व अन्य हिंदू संगठन निगम का विरोध करने पहुंच गए। संगठन के पदाधिकारियों ने जमकर निगम प्रशासन और कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मंच के संयोजक चंद्रशेखर तिवारी का कहना था कि रक्षाबंधन हिंदुओं का त्यौहार है। न्यूमार्केट में सालों से फुटकर व्यापारी अस्थाई तौर पर राखी और पूजन सामग्री की दुकानें लगाते हैं। त्यौहार खत्म होते ही दुकानें हट जाती हैं, इसलिए कार्रवाई करना उचित नहीं है। इस दौरान सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी और प्रदर्शनकारियों के बीच बहस भी हुई।

पार्किंग के लिए नहीं बची जगह, सड़क पर अवैध पार्किंग

रक्षाबंधन के चलते न्यूमार्केट में इन दिनों भारी भीड़ है। न्यूमार्केट के तीन तरफ बनी स्मार्ट पार्किंग में दो पहिया वाहन खड़े करने की जगह नहीं बची है। जयस्तंभ के पास दो पहिया पार्किंग भी फुल है। जय स्तंभ से अपेक्स बैंक की ओर मुख्य मार्ग पर चार पहिया वाहनों की अवैध पार्किंग हो रही है, जिससे मार्ग संकरा हो गया है। जबकि, मल्टीलेवल पार्किंग में पर्याप्त स्थान है, लेकिन पैदल आने जाने के झंझट से लोग सड़क पर ही गाड़ी खड़ी कर रहे हैं। इससे ट्रैफिक जाम हो रहा है।

मंगलवार के बाद हटा लेंगे त्यौहारों में दुकानदार बाहर सामान रखते हैं, हमने निगम अधिकारियों से आग्रह किया है कि मंगलवार के बाद व्यापारी खुद ही सामान हटा लेंगे।
- सतीश गंगराड़े, अध्यक्ष न्यूमार्केट व्यापारी महासंघ

कार्रवाई जारी रहेगी न्यूमार्केट में सड़क पर दुकानें लग चुकी हैं, जिसके कारण लोगों को चलने में मुश्किल हो रही है। अतिक्रमण हटाने में तो विरोध होता ही है। निगम अपनी कार्रवाई जारी रखेगा।
- कमल सोलंकी, अपर आयुक्त नगर निगम

बता दें कि जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा एक साल पहले न्यूमार्केट क्षेत्र में अतिक्रमण की समस्या को रोकने के लिए नो हॉकर्स जोन और नो व्हीकल जोन घोषित कर चुका है। दुकानों से तीन फीट दूर पीली पट्टी भी खींची गई थी, लेकिन दुकानदार त्यौहार के दौरान दुकान का सामान बाहर तक रखते हैं, जिससे ग्राहकों को पैदल चलना मुश्किल होता है। इसके अलावा फुटकर व्यापारी भी बड़ी संख्या में काबिज हो चुके हैं।