Loading...    
   


बरगी बांध में पानी का प्रवाह बढ़ा, 320 किलोमीटर तक अलर्ट जारी | JABALPUR NEWS

जबलपुर। मंडला और डिंडौरी जिले की बारिश के कारण बरगी बांध (Bargi Dam) में पानी का प्रवाह बढ़ गया है। शनिवार को 5 गेटों से पानी छोड़ा जा रहा था, लेकिन पानी की आवक बढ़ने से रविवार की सुबह 6 गेट और खोल दिए गए। बावजूद इसके जलस्तर नियंत्रित नहीं हुआ। 

इसके बाद शाम 5 बजे 4 गेट और खोल दिए। इस प्रकार अब कुल 15 गेटों से पानी छोड़ा जा रहा है। सभी गेटों को एक-एक मीटर ऊंचाई तक खोले जाने से नर्मदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। बांध में 89 हजार 700 क्यूसेक पानी प्रवेश कर रहा है और इतनी ही मात्रा ही गेट से पानी छोड़ा जा रहा है। वर्तमान में बांध का जलस्तर 422.70 मीटर बना हुआ है। इस सीजन का यह अधिकतम जलस्तर है।

बरगी बांध से पानी छूटने के बाद जबलपुर से लेकर होशंगाबाद तक लगभग 320 किमी में नर्मदा में जलस्तर बढ़ जाता है। इसलिए बांध प्रबंधन द्वारा इस दूरी के बीच आने वाले सभी गांवों और तटीय शहरों में अलर्ट जारी किया गया है।

ग्वारीघाट, तिलवारा घाट, लम्हेटाघाट, भेड़ाघाट सहित अन्य घाटों में रात 8 बजे तक पानी चढ़ गया था। स्थानीय पुलिस प्रशासन और होमगार्ड सैनिकों की तैनाती भी इन घाटों पर की गई है। इसके अलावा सहायक नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है। नर्मदा में पानी बढ़ने का सीधा असर सहायक नदियों में देखने मिलता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here