Loading...    
   


RGPV AFFILIATION की शर्तें बदलीं: पेड़ लगाओ, संबद्धता पाओ

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) कॉलेजों को दी जाने वाली संबद्धता को लेकर सख्त नियम तैयार कर रहा है। इसमें पर्यावरण को विशेष रूप से प्राथमिकता दी गई है। इसके चलते नए-पुराने सभी कॉलेजों और आगामी सत्रों में संबद्धता प्राप्त कराने वाले कॉलेजों को उनके यहां पढ़ने वाले हर छात्र के लिए कॉलेज परिसर में ही एक पौधा रोपना होगा। 

यानी कॉलेज में जितने छात्र पढ़ रहे हैं उतने ही पौधे रोपने होंगे। ऐसा करने पर ही कॉलेजों को संबद्धता दी जागी। ऐसा प्रस्ताव विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 27 जुलाई को होने वाली कार्यपरिषद की बैठक में रखा जा रहा है। इस दौरान इन पौधों की देखरेख करने की जिम्मेदारी कॉलेज प्रबंधन के साथ स्टूडेंट्स को ही देने पर चर्चा हो सकती है, ताकि हर छात्र एक-एक पौधे की देखरेख कर सकें। 

कुछ शर्तें ऐसी भी 

आरजीपीवी संबद्धता देने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाने जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन बुलाए जाएंगे। इसके तहत कॉलेजों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, रैन वाटर हावेर्सिटंग सिस्टम, सॉलिड बेस्ड मैनेजमेंट भी अनिवार्य किया गया है। यह होने पर ही संबद्धता होने दी जाएगी। आरजीपीवी में वर्तमान में सभी तरह के तकनीकी कोर्स संचालित करने वाले 450 कॉलेज हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here