सूखी नदी में बाढ़, भोपाल-नागपुर हाइवे बंद, अशोकनगर स्टेट हाइवे डूबा | MP WEATHER REPORT and FORECAST

भोपाल। मध्य प्रदेश में तीन दिन से फिर से सक्रिय हुए मानसून के चलते ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई है। भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल और श्योपुर समेत ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। बैतूल में शुक्रवार से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से शनिवार को धार और सूखी नदी में बाढ़ आ गई, जिससे भोपाल-नागपुर हाइवे बंद हो गया है। दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी हुई है। लोग जान जोखिम में डालकर सड़क पार कर रहे हैं।

राज्य में रतलाम अब तक सर्वाधिक बारिश वाला जिला; सीधी में सबसे कम 

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी ओडिशा और उससे सटे झारखंड पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे मप्र में अच्छी बारिश हो रही है। 31 जुलाई काे फिर बन रहा है बंगाल की खाड़ी में लाे प्रेशर एरिया- फिर दाे- तीन दिन पानी बरसने की संभावना है। आगामी 1 एवं 2 अगस्त के दौरान भी प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भरी वर्षा की संभावना है। 

श्योपुर का आवदा माधव जलाशय फुल

श्योपुर में आवदा माधव जलाशय बारिश के दौरान तीस घंटे में अपनी भराव क्षमता 42.5 फीट के उच्चस्तर को पार कर गया। तीस गांवो के 15 हजार हेक्टेयर रबी फसल को सिंचाई का पानी देने वाला प्रमुख बांध आवदा माधव जलाशय रिकॉर्ड दो दशक बाद मात्र तीस घंटे में अपनी भराव क्षमता 42.5 फिट के उच्चस्तर को पार कर गया। यह बांध अनेक नदियों में बरसात से उफान आने के बाद भरता है। लेकिन इस बार 30 घंटे में भर गया है, जिससे में किसानों में खुशी है। श्योपुर में पिछले 48 घंटे में 13 से 15 इंच तक भारी बरसात हुई है। 

अशोकनगर स्टेट हाइवे डूबा 

गुना सहित आसपास के क्षेत्रों में बीते 24 घंटे से जारी मूसलाधार बारिश के चलते सिंध नदी उफान पर है और शुक्रवार को सिंध में अचानक पानी तेजी से बढ़ता चला गया। हालात यह हुए कि शाम होते-होते खतौरा-अशोकनगर स्टेट हाइवे पर मौजूद पचावली पुल के ऊपर करीब दो फीट सिंध का पानी बहने लगा। करीब 10 मीटर ऊंचे होने के बावजूद इस पुराने जर्जर पुल पर सिंध के तेज बहाव के बीच लोग जान की कीमत पर पैदल, बाइक, कार, बस, ट्रक व ऑटो से इसे पार करते नजर आए।

मप्र में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि आगामी 3 से 4 दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। बारिश का दौर जारी रहेगा। आगर मालवा, अलीराजपुर, भोपाल, देवास, धार, गुना, इंदौर, झाबुआ, मंदसौर, नीमच, राजगढ़, रतलाम, सीहोर, शाजापुर और उज्जैन समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है।

24 घंटे में कहां कितनी बारिश

भाेपाल- 12.6 , रायसेन- 43.0, टीकमगढ़- 28.0, हाेशंगाबाद- 15.0, उज्जैन- 19.0, पचमढ़ी- 22.0, सागर, खरगाेन- 2.0, सतना- 0.4, बैतूल-0.6, इंदाैर- 0.2, ग्वालियर- 0.8 और गुना में 4.0 मिली बारिश रिकॉर्ड की गई। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !