Loading...

मध्य प्रदेश में जनसंख्या के कारण बढ़ रहे हैं सड़क हादसे: गृह मंत्री | MP NEWS

भोपाल। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन का कहना है कि प्रदेश में सड़क हादसों में वृद्धि का कारण जनसंख्या एवं वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी है। यह जवाब गृहमंत्री ने विधानसभा में उपस्थित हुए प्रश्न के संदर्भ में दिया है। बता दें कि सड़क हादसों पर नियंत्रण करना सरकार की जिम्मेदारी है। यही कारण है कि सड़क हादसों में सरकारें पीड़ितों को मुआवजा देतीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स बतातीं हैं कि सड़क हादसों का कारण खराब सड़कें एवं यातायात पर नियंत्रण का ना होना है। यातायात एवं पुलिस विभाग केवल शहरी इलाकों में कुछ विशेष पाइंट पर चालानी कार्रवाई पर फोकस करता है। 

विधायक कमल पटेल ने प्रश्न लगाया था

67. (क्र. 509) श्री कमल पटेल : क्या गृह मंत्री महोदय यह बताने की कृपा करेंगे कि (क) म.प्र. के किस-किस जिले में 1 दिसम्बर 2018 से 12.06.2019 तक सड़क हादसे में कुल कितने लोगों की मृत्यु हुई? (ख) म.प्र. के किस-किस जिले में ओव्हर लोड डम्परों के कारण कितनी मृत्यु हुई?  (ग) म.प्र. में सड़क हादसों में बढ़ोत्तरी के क्या कारण है? (घ) शासन द्वारा सड़क हादसों की रोकथाम के लिये क्या प्रयास किये जा रहे हैं?

गृह मंत्री (श्री बाला बच्चन) का आधिकारिक बयान

(क) जानकारी संलग्न परिशिष्ट के प्रपत्र “अ” अनुसार। (ख) जानकारी संलग्न परिशिष्ट के प्रपत्र “ब” अनुसार। (ग) मध्यप्रदेश में सड़क हादसों में बढ़ोत्तरी के कारण जनसंख्या एवं वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी का होना है। (घ) शासन द्वारा I.T.M.S. (Integrated Traffic Management System) आधुनिक तकनीक एवं डायल 100 का उपयोग किया जाकर सड़क हादसों की रोकथाम के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।