Loading...

HDFC BANK उपभोक्ताओं को नुक्सान, FD की ब्याज दरें घटा दीं

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC BANK ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FIXED DEPOSIT) पर ब्याज की दरों बदलाव कर दिया है। दरअसल बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की FD पर ब्याज की दरें (INTEREST RATE) घटा दी है। ये नई दरें 22 जुलाई से लागू भी हो गई हैं।

दरअसल HDFC बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि वाले अलग-अलग एफडी पर सालाना 3.50 फीसदी से लेकर 7.30 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में कटौती की थी, जिसके बाद ये उम्मीद की जा रही थी कि एक-एक कर सभी बैंक ब्याज दर में बदलाव कर सकता है।

HDFC बैंक ने 30 दिन से ऊपर के FD पर ब्याज की दर में कटौती की है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने 30 दिनों से लेकर 6 महीने, 6 महीने से लेकर एक साल तक में मेच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर बदल दी है। इसके अलावा लॉन्ग टर्म टैक्स सेविंग एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर में भी बदलाव किया है।

22 जुलाई से पहले HDFC बैंक की ओर से 30 दिन से लेकर 45 दिनों की FD पर सामान्य नागरिक को 5.75 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 6.25 फीसदी की दर से ब्याज मुहैया कराई थी, लेकिन अब कटौती के बाद सामान्य नागरिक को 5.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 6.00 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इसी तरह 46 दिन से लेकर 6 महीने की एफडी पर ब्याज को 6.25 फीसदी से घटाकर 6.00 फीसदी कर दिया है।

इसके अलावा एक साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती कर दी गई है। अब यह 7.10 फीसद हो गया है। सीनियर सिटीजन को हमेशा 0.50 फीसदी अधिक ब्याज मिलता है। वहीं एक साल से दो साल तक की एफडी पर भी ब्याज दर घटा दी गई है। अब यह ब्याज दर 7.30 से घटाकर 7.20 फीसदी कर दी गई है।

हालांकि HDFC बैंक ने सात दिनों से लेकर 29 दिनों वाली FD पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है, यानी यहां ग्राहकों को पहले जैसा 4.25 फीसदी ही ब्याज मिलेगा।