Loading...

GWALIOR NEWS : मुरार नदी के सौंदर्यीकरण के लिए प्रदेश स्तर से दल बुलाया जायेगा

ग्वालियर। मुरार नदी के सौंदर्यीकरण तथा दोनों ओर रिंग रोड़ निर्माण करने की कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए ग्वालियर पूर्व के विधायक मुन्नालाल गोयल की पहल पर संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को मोतीमहल के मानसभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुरार नदी के सौंदर्यीकरण तथा रिंग रोड़ निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्णय लेने के साथ ही हुरावली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण, रमौआ डैम में पानी लाने की योजना के साथ ही अन्य विकास कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। 

ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आयोजित इस बैठक में कलेक्टर ग्वालियर अनुराग चौधरी, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, अपर आयुक्त नगर निगम आर.के. शुक्ला, अधीक्षण यंत्री नगर निगम आर एल एस मौर्य, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग बी एस गुर्जर संभागीय उपायुक्त विनोद भार्गव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यपालन अधिकारी एन पी सिंह सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने बैठक में कहा कि मुरार नदी के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए सबसे पहले मुरार नदी में डाली गई सीवर लाईन को ठीक करने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नगरीय विकास विभाग के ईएनसी को पत्र लिखकर टीम भेजने का आग्रह किया जाए। भोपाल से विशेषज्ञों की टीम द्वारा प्राप्त राय के आधार पर आगामी कार्य किया जाए। बैठक में यह भी तय किया गया कि नदी के दोनों ओर सडक़ निर्माण का प्रस्ताव नगर निगम आयुक्त तैयार करें। 

संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने हुरावली शासकीय भूमि पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के संबंध में खेल विभाग के माध्यम से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विधायक श्री मुन्नालाल गोयल से आग्रह किया कि शासन स्तर से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्वीकृति हेतु प्रयास किए जाएं। बैठक में रमौआ डैम में पानी लाकर मुरार विधानसभा क्षेत्र में पेयजल वितरण के संबंध में भी जल आवर्धन योजना तैयार करने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को बताया कि रमौआ डैम परकुलेशन टैंक है। इसके माध्यम से सिंचाई हेतु भी पानी उपलब्ध कराया जाता है। मुरार विधानसभा क्षेत्र में पेयजल हेतु पानी की उपलब्धता के संबंध में विस्तार से सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। 

बैठक में विकास कार्यों के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि नगर निगम की ओर से साफ-सफाई, पेयजल वितरण, स्ट्रीट लाईट और यातायात प्रबंधन की दिशा में भी प्रभावी कार्रवाई अपेक्षित है। नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बैठक में आश्वस्त किया कि निगम की ओर से साफ-सफाई, पेयजल वितरण एवं स्ट्रीट लाईट संधारण के कार्य को प्रभावी रूप से किया जायेगा।