Loading...

BHOPAL में अब तक 4 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं: कमिश्नर का दावा

भोपाल। कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव का कहना है कि कि पिछले 20 साल में भोपाल राजधानी क्षेत्र में वृक्षाच्छादन का क्षेत्र 66 प्रतिशत से घटकर 22 प्रतिशत रह गया है। इससे तापमान में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसे पूर्व की स्थिति में लाने के लिए बड़ी संख्या में पौधे लगाने की आवश्यकता है। 'हरा भोपाल-शीतल भोपाल' अभियान आरंभ होने से अब तक भोपाल में 4 लाख से अधिक पौधे लगाये जा चुके हैं। 

अभियान के क्रियान्वयन में शासकीय एजेंसियों की सक्रियता के साथ जन-समुदाय की सहभागिता और सक्रियता आवश्यक है। जन-सामान्य को अभियान से जोड़ने के लिए अभियान के क्रियान्वयन और प्रक्रियाओं को बहुत सरल बनाया गया है। राजधानी में 325 उद्यान, 6 हिल्स सहित सड़कों के किनारे, शैक्षणिक संस्थाओं की भूमि, कॉलोनियों में पौधा-रोपण को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पौधों को घर-घर पहुँचाने के लिये नगर निगम, साँची पार्लर, पेट्रोल पम्प, गैस एजेन्सियों एवं होटल संचालकों की मदद ली जा रही है।

बैठक में मीडिया प्रतिनिधियों तथा जन-प्रतिनिधियों ने भी सुझाव दिये। मुख्य सचिव श्री मोहंती ने मीडिया प्रतिनिधियों को पौधे भेंट कर उन्हें वृक्षमित्र बताते हुए उनसे 'हरा भोपाल-शीतल भोपाल'' अभियान के लिए वातावरण निर्माण में सहयोग की अपील की।

बैठक में अपर प्रधान मुख्य वन सरंक्षक सहित नगर निगम, लोक निर्माण, सड़क विकास प्राधिकरण, भोपाल विकास प्राधिकरण, आर्मी, गोविन्दपुरा औद्योगिक क्षेत्र तथा डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।