Loading...

सवर्ण आरक्षण: BE की मेरिट लिस्ट भी रद्द | EDUCATION NEWS

भोपाल। प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों में 10% सवर्ण आरक्षण लागू करने के फैसले के चलते तकनीकी शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया रोक दी है। विभाग ने डिप्लोमा पीपीटी का अलॉटमेंट भी रोक दिया। इसके अलावा बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की मेरिट लिस्ट निरस्त कर दी। विभाग के अनुसार बीई व विभिन्न कोर्स के शेड्यूल में बदलाव किया जाएगा। इस संबंध में तकनीकी कॉलेजों के साथ भी बैठक बुलाई गई। इसमें छात्रों को ईडब्ल्यूएस के आरक्षण का लाभ लेने के लिए तीन दिन का समय देने का निर्णय लिया गया है। यानी शेड्यूल में तीन आगे बढ़ाया जा रहा है। 

यह आरक्षण लागू होने से बीई में करीब 5519 और डिप्लोमा PPT में 2700 सीट बढ़ेगी। इसके अलावा अन्य सभी कोर्स में 10 प्रतिशत सीट बढ़ेंगी। ईडब्ल्यूएस के तहत सवर्ण वर्ग के उम्मीदवार 10% आरक्षण का लाभ ले सकें, इसलिए एडमिशन पोर्टल पर ऑप्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में एपी ऑनलाइन को भी निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत एेसे छात्र जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सत्यापन व च्वाॅइस लॉकिंग की प्रक्रिया में भाग नहीं ले सके हैं उन्हें भी अवसर दिया जाएगा। विभाग द्वारा इस संबंध में संशोधित शेड्यूल जारी किया जाएगा। 

BE में पिछले साल की अपेक्षा बड़ा रुझान 

बीई में लगभग 22 हजार छात्रों ने पहले राउंड में रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इसके अलावा 21 हजार च्वॉइस लॉक कर चुके हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार बीई में पहले राउंड में रुझान पिछले साल की अपेक्षा बढ़ा है। इस बार पिछले सत्र की अपेक्षा करीब 5 हजार अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं। 

उच्च शिक्षा विभाग ने एक राउंड पूरा हो गया है

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ईडब्ल्यूएस को लेकर अभी नहीं ले सका है। हालांकि, अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन का पहला राउंड खत्म हो गया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में पहले राउंड में अभी अलॉटमेंट होना बाकी है। काउंसलिंग प्रभारी प्रो. एएस यादव का कहना है कि इस संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। निर्देश मिलने पर ही कार्रवाई की जा सकेगी।