Loading...

BANK JOB EXAM अब 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होंगी: वित्तमंत्री ने बताया | GOV JOB

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि बैंक की परीक्षाएं (BANK RECRUITMENT EXAM) अब से 13 क्षेत्रीय भाषाओं (13 LOCAL LANGUAGE) में होंगी। परीक्षाएं स्थानीय भाषा में कराने की कर्नाटक सहित दक्षिण भारतीय राज्यों के सांसदों की मांग को सरकार ने मान लिया है।

बता दें कि अबतक बैंक भर्ती की परीक्षा के लिए सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं को मान्यता थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस संदर्भ में कुछ दिन पहले ही कहा था कि दक्षिण भारत राज्यों के सांसदों ने मांग रखी है कि बैंक भर्ती की परीक्षा स्थानीय भाषाओं में भी कराई जाए। इस बारे में मंत्रालय विमर्श कर रहा है। उन्होंने कहा था कि यह एक गंभीर मसला है। मैं इस पर गौर करूंगी और संसद में इस बारे में जवाब दूंगी।

बता दें कि पिछले गुरुवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा कांग्रेस के जी सी चंद्रशेखर ने उठाया था। बैंक में भर्ती परीक्षा और अन्य परीक्षाएं स्थानीय भाषा में कराने का अनुरोध कर रहे चंद्रशेखर ने अपनी बात कन्नड़ भाषा में रखी। चंद्रशेखर ने कहा था कि भारतीय बैंकिंग सेवा परीक्षा और अन्य भर्ती परीक्षाएं अंग्रेजी और हिंदी में ली जानी चाहिए। साथ ही स्थानीय प्रतिभागियों की सुविधा को देखते हुए इन परीक्षाओं का आयोजन कन्नड़ भाषा में भी किया जाना चाहिए।