Loading...

AIRTEL-JIO 499 PREPAID PLAN: मोबाइल रिचार्स पर किराना फ्री

एयरटेल और जियो के ग्राहकों को अपना मोबाइल प्लान रिचार्ज कराने 250 रुपये की छूट मिल सकती हैं। ग्राहकों को यह छूट डिस्काउंट वाउचर के तौर पर मिलेगी, जिसके लिए उनको कम से कम 499 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। वाउचर के जरिए वो अपनी नजदीक के किराना स्टोर से घर की जरूरत का सामान खरीद सकते हैं। 

हिंदुस्तान यूनिलीवर से शुरू हुई बातचीत

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) से इस बारे में बातचीत शुरू कर दी है। डिस्काउंट वाउचर का इस्तेमाल लोग एचयूएल का सामान खरीदने के लिए कर सकेंगे। 

कमाई का खुलेगा रास्ता

इस डील के हो जाने के बाद तीनों कंपनियों के लिए कमाई का रास्ता खुल जाएगा। इस डील के होने से जहां दोनों टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों की संख्या को बढ़ा सकेंगे, वहीं एचयूएल के उत्पादों की बिक्री में भी इजाफा होगा। 

एयरटेल, जियो में एआरपीयू बढ़ाने के लिए संघर्ष

फिलहाल एयरटेल और जियो में प्रति ग्राहक औसत आय (एआरपीयू) बढ़ाने के लिए काफी संघर्ष हो रहा है। दोनों कंपनियों की एआरपीयू से होने वाली आय में गिरावट देखने को मिली है। एयरटेल अभी तक ग्राहकों को साथ बनाए रखने के लिए एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स कंटेंट पर फोकस कर रही थी। एयरटेल ने अमेजन और नेटफ्लिक्स के साथ कंटेंट शेयर करने के लिए साझेदारी की है।

जियो पहले ही अपने पीओएस टर्मिनल और पीओएस मशीन के जरिए किराना दुकानों के साथ टाईअप कर रही है। कंपनी एफएमसीजी सेक्टर के दूसरी कंपनियों/ब्रांड के साथ भी ऐसे समझौते के लिए बातचीत कर रही है। 

दुकानदारों की बढ़ेगी बिक्री

ऑनलाइन रिटेल के चलते दुकानदारों की बिक्री में वैसे ही काफी कमी हो गई है। ऐसे में इन दुकानदारों की बिक्री भी बढ़ने की उम्मीद है। फिलहाल दुकानों पर बिक्री काफी कम हो गई है। ऐसे में किराना व्यापारियों को भी बिक्री बढ़ाने का मौका है और वो लगे हाथ ई-कॉमर्स कंपनियों से मुकाबला भी कर सकेंगे।