Loading...

आरक्षित जाति के किसानों को फलदार पेड़ लगाने 20 हजार का अनुदान | MP NEWS

भोपाल। उद्यानिकी विभाग ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को नई सुविधा दी है। अनुसूचित जाति और जनजाति के किसान यदि वह अपने खेत में फलदार पौधे लगाते हैं तो उन्हें प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 20 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। उक्त राशि से किसान अपने खेतों में लगाए गए पौधों की देखरेख कर सकें। इसके साथ ही उन्हें फलदार पौधों से आने वाले समय में आमदानी भी हो सकें। 

अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को उद्यानिकी के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए पहल शुरु की गई है। फल क्षेत्र विस्तार राज्य योजना के माध्यम से किसान अपने खेतों में पौधे लगाकर अपनी आय में बढ़ावा कर कर सकते हैं। किसानों को उद्यानिकी विभाग की बेवसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद उन्हें पौधे मिलेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन करना होगा : 

योजना का लाभ लेने के लिए उद्यानिकी विभाग की बेवसाइट mpfsts.mp.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद विभाग को सभी जरुरी दस्तावेज जिसमें जाति प्रमाण-पत्र के साथ ही अन्य प्रमाण-पत्रों की प्रति देना होगी। किसानों को प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 20 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। यह राशि किसानों को पहले साल में 60 प्रतिशत दी जाएगी। दूसरे साल में 20 प्रतिशत और तीसरे साल में 20 प्रतिशत दी जाएगी। उक्त राशि पौधों के संरक्षण व उनके जीवित होने की दशा में दी जाएगी।