Loading...

मप्र मल्हारगढ़: 1 दिन में महीने भर का पानी बरस गया, दर्जनों मकान गिरे, सैंकड़ों बेघर हुए | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश के 26 जिले शनिवार को तेज बारिश से तर हो गए। भोपाल में सुबह 8:30 बजे से रात 11:30 बजे तक 64.6 मिमी बारिश हुई। इस सीजन में दूसरी बार एक दिन में (3 जुलाई को 118 मिमी) इतनी बारिश हुई। देर रात कई स्थानों पर घुटनों तक पानी भर गया। 

वरिष्ठ माैसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि सबसे ज्यादा 215 मिमी बारिश मंदसाैर जिले के मल्हारगढ़ और 140 मिमी कयामपुर में दर्ज की गई। मल्हारगढ़ में एक दिन ही में एक महीने का पानी बरस गया। यहां एक मौसम में औसत 826.5 मिमी बारिश होती है। इस मान से वहां एक दिन में 6.8 मिमी बारिश हाेना चाहिए। वहां एक दिन में ही 215 मिमी बारिश हाे गई। इस मान से वहां 31 दिन में इतनी बारिश हाेना चाहिए।

कई मकान धराशायी हुए

बीती रात नारायणगढ़ मल्हारगढ़ में हुई तूफानी बारिश में कई मकान जमींदोज हो गए। सैंकड़ों लोग बेघर हुए हैं। समाचार लिखे जाने तक सही आंकड़ा नहीं मल पाया था। बताया गया है कि इलाके में करीब 4 फीट तक पानी था। 

नाला उफान पर, मवेश बह गए

मल्हारगढ़ तहसील के पिरगुरडिया पंचायत के अंतर्गत गांव आवना काचरिया में अत्यधिक पानी गिरने की वजह से आवना नाला उफान पर था। नाला इतना उफान पर था कि उस पर बनी पुलिया पर से पानी गुजर गया और पुलिया भी क्षतिग्रस्त हो गई। रात के अंधेरे में इतना पानी आने की वजह से लगभग 16 गायों की मौके पर मौत हो गई और 5 से 7 गाये नाले में बह गई।