Loading...

TRAIN LIVE LOCATION अब GOOGLE MAP पर, ऐसे देखें

ट्रेन की लाइव लोकेशन हर रेल यात्री के लिए बहुत जरूरी है। ट्रेन में बैठा यात्री अक्सर बाहर निकलकर यह देखते हैं कि कौन सा स्टेशन निकल गया और उनकी मंजिल अब कितनी दूर है परंतु अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। अपनी बर्थ पर गूगल मैप खोलिए और वो आपको बताएगा कि आप कहां हैं और आपकी मंजिल कितनी दूर है। इतना ही नहीं वो यह भी बताएगा कि आपकी मंजिल कितनी देर में आने वाली है। 

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भारत के लिए गूगल मैप में तीन नए नेविगेशन फीचर्स जोड़े हैं जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े हैं। नए फीचर में बस से यात्रा करने का औसत समय, ट्रेन का लाइव स्टेटस और नजदीकी ऑटो रिक्शा स्टैंड के बारे में सटीक जानकारी यूजर को मिलेगी। फिलहाल ऑटो रिक्शा स्टैंड के बारे सुविधा भारत के 10 बड़े शहरों बेंगलुरू, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली, हैदराबाद, लखनऊ, मुंबई, मैसूर, पुणे और सूरत में ही मिलेगी।

ट्रेन का लाइव स्टेटस कैसे देखें

- अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप ओपन करें।
- डेस्टिनेशन ट्रेन स्टेशन या लोकेशन का नाम सर्च बार में लिखकर सर्च करें। उदाहरण के लिए अगर ट्रेन नई दिल्ली से जयपुर जा रही है तो जयपुर डेस्टिनेशन स्टेशन होगा। सर्च के बाद नीचे दिख रहे 'डायरेक्शन' बटन पर टैप करें।
- इसके बाद 'Two-wheeler' और 'Walk' के बीच दिख रहे 'Trains' ऑप्शन पर टैप करें।
- अब रूट ऑप्शंस में दिख रहे ट्रेन आइकन पर टैप करें।
- यहां ट्रेन के नाम पर टैप करके आप इसका लाइव स्टेटस जान सकते हैं। बता दें, फिलहाल यह फीचर लंबी रूट की ट्रेन्स के लिए ही काम करता है।

बस की भी लाइव लोकेशन मिलेगी

गूगल मैप में जुड़े इस नए फीचर से यूजर यह पता लगा सकेंगे कि पब्लिक बस से यात्रा करने के दौरान गंतव्य तक पहुंचने में औसत कितना समय लगेगा। ऐप इसके लिए रास्ते में मौजूद ट्रैफिक स्टेट्स को ट्रैक करेगा। देर होने कि स्थिति में यूजर को रेड टेक्स्ट में अलर्ट मिलेगा, जो यह बताएगा कि रास्ते में ट्रैफिक होने से वास्तविक समय से कितना समय ज्यादा लगेगा। अगर कोई देर नहीं लगेगी तो यूजर को ग्रीन टेक्स्ट में अलर्ट करेगा।