Loading...

NDMC 311 APP DOWNLOAD करें, इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट बेचकर पैसा कमाएं

नई दिल्ली। ऐसा कोई घर नहीं जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट ना पड़ा हो। तमाम सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो जाते हैं। कुछ दिनों तक यहां वहां पड़े रहते हैं फिर पता नहीं कहां चले जाते हैं। जिस घर में प्रतिमाह 200 रुपए वाले न्यूज पेपर की रद्दी 25 रुपए मे बेचने के लिए संभालकर रखी जाती है, उसी घर में 20 हजार रुपए का मोबाइल खराब हो जाए तो 200 रुपए की भी उम्मीद नहीं की जाती लेकिन अब आप ई-वेस्ट से पैसा कमा सकते हैं। 

नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) ने एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से लोग अपना इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट बेच सकेंगे। एनडीएमसी का सिटिजन ऐप 311 डाउनलोड कर इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। एनडीएमसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। एनडीएमसी अधिकारी ने बताया कि अक्सर लोग ई-वेस्ट को इधर-उधर फेंक देते हैं या फिर कूड़ेवाले को दे देते हैं। अब लोग घर बैठे न सिर्फ ई-वेस्ट को सही से डिस्पोज कर सकेंगे बल्कि उन्हें उसकी कीमत भी मिलेगी। इसके लिए एनडीएमसी ने ऑथराइडज्ड रिसायकलर के साथ करार किया है, जो लोगों के घर पहुंचकर ई-वेस्ट की कीमत देंगे। 

नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल ने एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर के अनुसार, सबसे पहले एनडीएमसी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर सेल योर वेस्ट लिंक को सिलेक्ट करना होगा। वहां ऐप पर लॉग इन कर रजिस्टर कराना होगा। उसके बाद ई-वेस्ट की कीमत पर जाकर आइटम्स की कीमत जान सकते हैं और रिसायकलर को अपने घर बुलाकर वेस्ट उसे दे सकते हैं। 
NDMC 311 APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें