Loading...

MP BOARD: 10th-12th की MARKSHEET का वितरण कब से होगा: सचिव माशिमं ने बताया

भोपाल। प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 10 जून से शुरू है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने 15 मई को दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित किया था, लेकिन एक माह बाद भी बोर्ड अंकसूची नहीं बांट पाया है। इससे विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। अनिल सुचारी, सचिव, माशिमं का कहना है कि अंकसूची तैयार हो चुकीं हैं। सोमवार से वितरण शुरू हो जाएगा। 

बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने मप्र बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग में दस्तावेज सत्यापन माशिमं से ऑनलाइन कराकर एक सुविधा तो दी है, लेकिन एडमिशन के समय मूल अंकसूची की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद माइग्रेशन व टीसी की भी जरूरत पड़ेगी, लेकिन स्कूलों में अभी तक अंकसूची नहीं पहुंची है। हालांकि नियम यह है कि रिजल्ट की घोषणा के 15 दिन बाद अंकसूची दे दी जानी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि अंकसूची तैयार कर ली गई है, स्कूलों में भिजवाने की प्रक्रिया बाकी है, जिसमें 4 से 5 दिन का समय लगेगा। ज्ञात हो कि इस साल प्रदेश से दसवीं व बारहवीं में कुल 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें बारहवीं का रिजल्ट 72.37 फीसदी और दसवीं का 61.32 फीसदी रहा।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में नहीं ले पा रहे दाखिला
दसवीं की परीक्षा में इस साल 8 लाख 66 हजार 725 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इस बार रिजल्ट 61.32 फीसदी रहा। इसमें कई ऐसे भी विद्यार्थी हैं, जो पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन के लिए पीपीटी परीक्षा में शामिल हुए हैं। उन्हें अंकसूची नहीं मिलने के कारण एडमिशन लेने में परेशानी हो रही है। वहीं, कुछ विद्यार्थी दूसरे स्कूल में 11वीं में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उन्हें भी अंकसूची, माइग्रेशन और टीसी की जरूरत पड़ेगी। 

मूल अंकसूची मांग रहे हैं 
प्राचार्यों का कहना है कि बारहवीं के बाद किसी दूसरे शहर के कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। एडमिशन के लिए अप्लाई करने के बाद कॉलेज वाले मूल अंकसूची विद्यार्थियों से मांग रहे हैं। हर रोज 20 से 25 विद्यार्थी स्कूल पहुंचकर अंकसूची की मांग कर रहे हैं। 

इनका कहना है
दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा की अंकसूची तैयार कर ली गई है। चार से पांच दिन में भेजने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। 
अनिल सुचारी, सचिव, माशिमं