Loading...

INDORE NEWS : आज से अनाज मंडी अनिश्चितकाल के लिए बंद, व्यापारियों ने नहीं माना सरकार का आदेश

इंदौर। किसानों को दो लाख रुपए तक नकद देने में व्यापारियों द्वारा असमर्थता जताने के बाद कृषि उपज मंडी समिति ने सोमवार से लक्ष्मीबाईनगर और संयोगितागंज अनाज मंडी अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया है। 

इंदौर अनाज तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनोज काला का कहना है हम किसानों को दो लाख तक का नकद भुगतान करने के लिए तैयार हैं, लेकिन आयकर विभाग हमारे भुगतान पत्रक को मान्य नहीं कर रहा है।ऐसे में आगामी 10 साल तक नकद भुगतान के रिकॉर्ड को संभालकर रखना काफी परेशानी भरा है। वहीं, भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष आनंद ठाकुर का कहना है कि व्यापारियों द्वारा सरकार का आदेश नहीं माने जाने को लेकर उनके खिलाफ मंडी समिति को कार्रवाई करनी चाहिए।

व्यापारी उपज के मूल्य को खातों में आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिए ट्रांसफर करने की बात कर रहे हैं, लेकिन ऐसा कई दफा होता आया है जबकि पैसे ट्रांसफर नहीं होने के कारण किसानों को परेशान होना पड़ता है। ऐसे में किसानों को भुगतान में देरी होती है और व्यापारी इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को दोष देते हैं। कृषि उपज मंडी समिति के सचिव सतीश पटेल ने बताया किसानों को परेशानी न हो इसके लिए मंडी बंद करने का निर्णय लिया है।