Loading...

मप्र की ग्राम पंचायतों में जल सम्मेलन की तारीख घोषित | GRAM PANCHAYAT JAL SAMMELAN DATE

अनिल वशिष्ठ/भोपाल। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि जल-संरक्षण, संवर्द्धन और प्रबंधन में सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 24 से 29 जून तक जल-सम्मेलन आयोजित किये जायेंगे। इस दिन ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा का आयोजन होगा और ग्रामीण अंचलों में जन-जागरूकता रैली निकाली जायेगी।

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि जल-सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं ग्रामीण विकास मंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। ग्रामीणों की पेयजल संबंधी समस्याओं और उनके निदान विषय पर भी चर्चा की जायेगी और उन्हें जल-संरक्षण की आवश्यकता और उपयोगिता के बारे में समझाइश दी जायेगी। जल-सम्मेलनों में सांसद, विधायक, पंचायत प्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जायेगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने जानकारी दी कि ग्राम पंचायतों में पूर्व से सफलतापूर्वक निष्पादित जल-संरक्षण एवं संवर्धन कार्यों की कार्य-प्रणाली तथा प्रभावों का प्रस्तुतिकरण होगा। नवीन एवं पूर्व से संचालित जल-संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यों में ग्रामीणों से शासकीय कर्मी तथा स्थानीय जन-प्रतिनिधि श्रमदान करेंगे। इस दौरान ग्रामीण अंचल के स्कूलों में जल-संरक्षण, संवर्धन पर चर्चा, नाट्य प्रस्तुति और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जल-सम्मेलन के पश्चात इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत प्रतिनिधि, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और ग्रामीणों को सम्मानित भी किया जायेगा।