फार्मेसी में फ्यूचर है या नहीं: कॅरियर काउंसलर्स बता रहे हैं | AFTER 12th PHARMACY is GOOD or NOT

सर ! मैंने 67 प्रतिशत अंकों के साथ बायोलॉजी से कक्षा बारहवीं (12th in BIOLOGY) उत्तीर्ण की है। मेरा मन बी.फार्मा. (B.Pharma) करने का है। इसमें भविष्य की क्या संभावनाएं हैं? ऐसे प्रश्नों के साथ 12वीं पास उम्मीदवारों का आना जाना लगा रहता है। वो जानना चाहते हैं कि वो ऐसा क्या चुनें जो उनके जीवन को आसान बना दे। 

विद्यार्थियों की जिज्ञासा का समाधान करते हुए कॅरियर सेल (CAREER COUNSELOR) के कार्यकर्ताओं प्रीति गुलवानिया, ग्यानाराण शर्मा और कॅरियर काउंसलर डॉ. मधुसूदन चौबे ने बताया कि फार्मेसी एक अच्छा ऑप्शन (PHARMACY IS GOOD OPTION) है। बारहवीं के बाद दो वर्ष का डिप्लोमा इन फार्मेसी (2 YEARS DIPLOMA IN PHARMACY) या चार वर्ष का बेचलर ऑफ फार्मेसी (4 YEAR DEGREE IN PHARMACY) का कोर्स (PHARMACY COURSE) किया जा सकता है। इसके माध्यम से निजी और सरकारी (PRIVET and GOVERNMENT) दोनों क्षेत्रों में कॅरियर के बहुत अवसर हैं। शर्त यही है कि आप अपने अध्ययनकाल का सदुपयोग करें और डिप्लोमा या डिग्री के अनुसार फार्मेसी का वास्तविक ज्ञान भी हासिल करें। केवल डिग्री किसी काम की नहीं होती है। 

फार्मेसी पास करने के बाद क्या-क्या कर सकते हैं

डॉ. चौबे ने बताया कि फार्मेसी के विद्यार्थी स्वरोजगार के क्षेत्र में दवाई के थोक या खेरची विक्रेता बन सकते हैं। मेडिकल रिप्रजेंटेटिव के रूप में कार्य कर सकते हैं। दवाई बनाने वाली कंपनी में अच्छा प्लेसमेंट प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में ड्रग इंस्पेक्टर बन सकते हैं। अस्पतालों में फार्मासिस्ट का जॉब पा सकते हैं। रेलवे, सेना आदि में भी फार्मासिस्ट की नियुक्ति होती है। बी. फार्मेसी के बाद मास्टर ऑफ फार्मेसी करके फार्मेसी के प्रोफेसर बनने की दिषा में अग्रसर हो सकते हैं। मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में भी अवसर प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह फार्मेसी के विद्यार्थियों के लिए रोजगार की कोई कमी नहीं है।
कृपया इसे भी पढ़ें
12वीं के बाद कुछ भी करना बस फार्मेसी मत करना: 1 दर्जन से ज्यादा फार्मासिस्ट ने कहा