Loading...

एक AADHAAR नंबर पर कितने SIM CARD खरीदे जा सकते हैं

आधार कार्ड इन दिनों हर काम के लिए जरूरी हो गया है। यदि आप सिम कार्ड खरीदने जाते हैं तब भी आधार कार्ड की जरूरत होती है। कई बार अच्छे आफर आने के कारण लोग एक से अधिक सिम कार्ड खरीद लेते हैं। प्रश्न यह है कि एक आधार कार्ड नंबर को लिंक कराते हुए कुल कितने सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। क्या इस बारे में सरकार ने कोई नियम बनाया है। 

मोबाइल एप लैपटॉप के विशेषज्ञ मेघराज मुंशी (Meghraj Munshi) बताते हैं कि बहुत-से लोगों को नहीं पता कि एक आधार कार्ड से अधिकतम कितने सिम कार्ड खरीदे जा सकते हैं। वहीं कई यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्हें ट्राई के नये नियम का पता नहीं है। दरअसल टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( ट्राई ) के मुताबिक पहले आप एक आधार कार्ड से अधिकतम 9 सिम कार्ड खरीद सकते थे लेकिन अब ट्राई ने इस नियम में बदलाव किया है और नये नियम के अनुसार अब आप एक आधार कार्ड से 18 सिम कार्ड खरीद सकते हैंं।

26 अप्रैल 2019 को आए एक अपडेट के अनुसार उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के बाद दूरसंचार कंपनियों ने एक नई प्रणाली तैयार की है, जिसे एक मई से ही लागू कर दिया गया। इसके तहत ग्राहकों को बिना आधार कार्ड के भी सिम कार्ड आसानी से मिल जाएगा। बता दें कि कोर्ट के निर्देशों के बाद कंपनियों द्वारा बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। दूरसंचार विभाग ने कहा है कि एक दिन में एक आईडी पर केवल दो ही सिम कार्ड जारी किए जाएंगे। फिलहाल एक आईडी से कुल नौ सिम जारी किए जा सकते हैं। 

ऐसे मिलेगा नया सिम कार्ड

इस प्रणाली के तहत सभी कंपनियों के लिए एप का लाइसेंस वाला वर्जन अपने स्टोर या पंजीकृत दुकानदारों को देना अनिवार्य होगा। अगर आप भी कोई सिम खरीदना चाहते हैं तो एक मई से आपको अपना असली पता और पहचान पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज विक्रेता के पास जमा कराने होंगे। इसके बाद विक्रेता आपकी फोटो खींचेगा और उसे एप में मौजूद डिजिटल कस्टमर फॉर्म में अपलोड कर देगा। इसके अतिरिक्त लोकेशन, यूनिक आईडी नंबर, समय और तारीख जैसी जानकारी भी एप में डालनी होंगी।