Loading...

CPCT की परीक्षा 16 जून को होगी | MP NEWS

ग्वालियर। कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी एंड सर्टिफिकेशन टेस्ट (Computer Proficiency and Certification Test) के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) शुरू हो गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) 29 मई तक किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बाद आवेदन पत्र में यदि कोई गलती हुई तो इसमें प्रतिभागी संशोधन भी करा सकते हैं। 

यह संशोधन (Modification) 31 मई से 2 जून तक करा सकते हैं। प्रोफिशिएंसी के संचालन का जिम्मा मप्र एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (मैपआईटी) का है। इसमें 75 वैकल्पिक प्रश्न आते हैं। सीपीसीटी का आयोजन 16 जून को किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के अलग-अलग शहरों में एक्जाम सेंटर बनाए जाएंगे। यह परीक्षा ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर, सतना में आयोजित की जाएगी।   

फरवरी 2015 में मध्यप्रदेश शासन ने विभिन्न विभागों के डाटा एंट्री ऑपरेटर, आईटी ऑपरेटर, स्टेनो और सहायक ग्रेड-3 के पदों के लिए सीपीसीटी को अनिवार्य किया था, जिनमें कम्प्यूटर दक्षता और टाइपिंग प्राथमिक योग्यता है। इसके बाद से हर साल इस परीक्षा में एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल होते हैं। साल में 6 बार यह परीक्षा होती है।