Loading...

स्वरोजगार मार्गदर्शन, व्यक्तित्व विकास और बाल अभिव्यक्ति शिविर के लिए आज आवेदन की अंतिम तिथि | BHOPAL NEWS

भोपाल। उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. (सेडमैप) द्वारा पांच दिवसीय स्वरोजगार मार्गदर्शन एवं व्यक्तित्व विकास के साथ ही साप्ताहिक बाल अभिव्यक्ति शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए 31 मई की शाम 5.00 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा। उद्यमिता भवन 16-ए अरेरा हिल्स स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में उक्त तीनों कार्यक्रम जून माह में आयोजित किये जाएंगे, जिसमें विषय विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा उक्त तीनों कार्यक्रम के पहले चरण में 30-30 युवाओं और बच्चों को ही सम्मिलित किया जाएगा। प्रतिभागियों की संख्या अधिक होने पर उन्हें संबंधित कार्यक्रम के अगले चरण में शामिल किया जा सकेगा।

पांच दिवसीय स्वरोजगार मार्गदर्शन कार्यक्रम में परियोजना प्रपत्र (प्रोजेक्ट प्रोफाइल) का निर्माण, सफल उद्यमी बनने के लिए क्या करें, उद्योग, व्यवसाय इकाई की स्थापना, कच्चामाल एवं बाजार संभावनाओं के साथ ही शासकीय एवं अन्य योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। तो व्यक्तित्व विकास के पांच दिवसीय कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ प्रतिभागियों को प्रतियोगी परीक्षा पूर्व तैयारी, व्यवहार विज्ञान, संचार-संप्रेषण का कौशल, प्रस्तुति कौशल, कुशल वक्ता, समूह चर्चा, लक्ष्य निर्धारण, समय प्रबंधन, आत्मविश्वास साक्षात्कार में स्वयं की भूमिका निभाने के गुर आदि बहुत कुछ उपयोगी जानकारी प्रदान करेंगे।

इसी प्रकार साप्ताहिक बाल अभिव्यक्ति शिविर में बच्चों को कर्सिव हैंड राइटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, ड्राइंग, स्पोकन इंग्लिश, योगा, म्युजिक और मूवमेंट्स के बारे में सिखाया-समझाया एवं बताया जाएगा। इस शिविर में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक के आयु समूह के 30 बच्चों को पहले चरण में सम्मिलित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नं. 9425004725, 9752140680 पर संपर्क किया जा सकता है।
जनसंपर्क सहायक
8871584907