VOTER TURNOUT APP DOWNLOAD करें, मतदान की रियलटाइम जानकारी मिलेगी

Advertisement

VOTER TURNOUT APP DOWNLOAD करें, मतदान की रियलटाइम जानकारी मिलेगी

नई दिल्ली। भारत के चुनाव आयोग (ELECTION COMMISSION OF INDIA) ने लोकसभा चुनावों के दौरान मतदाताओं के लिए एक नई ऐप Voter Turnout लॉन्च की है। यह ऐप देशभर में मतदाता उपस्थिति का रियलटाइम (REAL TIME VOTING DETAILS) उपलब्ध कराएगी। इस ऐप के जरिए लोकसभा चुनाव के दौरान राज्यवार (STATE WISE) और संसदीय क्षेत्रवार (AREA WISE) तरीके से मतदाता उपस्थिति को देखा जा सकता है।

कहां कितना मतदान हुआ तत्काल पता चलेगा

चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना का कहना है कि यह ऐप जनता को मतदाता उपस्थिति को लेकर पारदर्शिता उपलब्ध कराएगा। संदीप सक्सेना ने कहा कि संसदीय क्षेत्र स्तर पर डेटा को एक अन्य ऐप के जरिए लगातार अपडेट किया जाएगा, ताकि यह ऐप रियलटाइम में जानकारी दे सके। इस ऐप के जरिए यूजर्स हर राज्य के लिए अनुमानित मतदाता दिखाने के अलावा किसी भी राज्य के विभिन्न संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता की जानकारी भी उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा यह ऐप विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर मतदान को भी दर्शाता है।

जानें कैसे इस्तेमाल करें 

सबसे पहले इसे DOWNLOAD करें। इसकी डायरेक्ट लिंक (DIRECT LINK) नीचे दी गई है। इंस्टॉल (INSTALL) होने के बाद ऐप को ओपन करें। इसमें सबसे पहला पेज जो ओपन होगा उसमें आपको एस्टीमेंटेड वोटर टर्नआउट दिखाई देगी। इसमें स्टेट के आधार पर रिपोर्ट दी गई होगी। नीचे दायीं तरफ दिए गए तीन लाइन्स पर टैप कर आप प्रति राज्य की पूरी स्थिति की जानकारी भी ले सकते हैं। इसमें आपको सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद PC और AC को सेलेक्ट करना होगा। OK पर क्लिक करते ही आपको जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
मोबाइल एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें