Loading...

SBI SCHEME: जहां मर्जी घूमने जाएं, पैसा 13 किस्तों में चुकाएं | BUSINESS NEWS

भोपाल समाचार बिजनेस। यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) (एसबीआई) के खाताधारक हैं या फिर नहीं भी हैं, और आप घूमने के शौकीन (Fond of roaming) हैं तो 'एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट' स्कीम ('SBI Holiday Savings Account Scheme') आपके लिए सबसे फायदेमंद है। आप दुनिया भर में जहां चाहें गर्मियों की छुट्टी (Summer vacation) मनाने की प्लानिंग (Planning) कर सकते हैं, बजट की चिंता करने की जरूरत नहीं। बस एक प्ला​न बनाना है। आप छुट्टियों में जहां भी घूमने जाएंगे उसका सारा खर्चा थॉमस कुक इंडिया (Thomas Cook India,) अदा करेगा और कंपनी को यह पैसा भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा दिया जाएगा। मजेदार बात यह है कि यह एक ऐसा लोन (LOAN) है जिस पर आपको ब्याज (INTREST) भी अदा नहीं करना पड़ेगा। 

ऐसे काम करेगा एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट / SBI Holiday Savings Account Will Work :

1. थॉमस कुक वेबसाइट- www.thomascook.in/holidays/holiday-savings-account/state-bank-of-india पर जाएं।
2. अपनी पसंद के हिसाब से ग्राहक पैकेज का चयन कर सकते हैं। लागत को 13 से विभाजित किया जाएगा। इसके बाद खुद OnlineSBI पोर्टल पर चले जाएंगे। यहां से ग्राहक 12 माह की अवधि के लिए ई-आवर्ती जमा (e-RD) अकाउंट खोल सकते हैं।
3. 12 माह की अवधि के आखिर में मैच्योरिटी फंड पहले से चयन किए गए हॉलिडे पैकेज के भुगतान के लिए थॉमस कुक को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

एसबीआई हॉलिडे सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर /Interest rate on SBI Holiday Savings Account :

1 साल से अधिक और 2 साल से कम के आवर्ती जमा पर एसबीआई प्रति वर्ष 6.65 फीसद तक ब्याज देता है। एसबीआई वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त ब्याज दर वाला ई-आरडी अकाउंट जारी किया जाएगा, अगर ग्राहक ने वरिष्ठ नागरिक या 60 साल से अधिक उम्र का चयन किया है।

ई-आरडी टीडीएस के अधीन है /E-Rd is subject to TDS:

इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस लागू होता है, जिसके बार में पहले नहीं बताया जा सकता है। मैच्योरिटी के समय यह थॉमस कुक को ट्रांसफर होने वाले अमाउंट को कम भी कर सकता है।

ध्यान देने वाली बातें /Things to note :

1. इस अकाउंट को समय से पहले बंद नहीं किया जा सकता है और बैंक समय से पहले निकासी पर जुर्माना लगाएगा।
2. आरडी की किस्त भुगतान में देरी के लिए प्रत्येक 100 रुपये पर 1.50 रुपये प्रति माह के हिसाब से जुर्माना लगेगा।
3. अगर समय से पहले अकाउंट बंद हो जाता है तो फंड को उस अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा, जहां से ई-आरडी अकाउंट को शुरुआत में फंड मिला था।