Loading...

WHATSAPP यूजर्स की आजादी बचाने नया फीचर आया, ऐसे एक्टिवेट करें | TECH NEWS

वॉट्सऐप ग्रुप से परेशान लोगों के लिए एक नया फीचर आ गया है जिसका लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा था। 'ग्रुप इन्विटेशन फीचर' नाम के इस फीचर से अब यूजर को आजादी प्राप्त हो गई है कि वो अपनी इच्छा के अनुसार वॉट्सऐप ग्रुप का चुनाव कर सके। अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको अपने ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा। 

अब तक क्या परेशानी होती थी

कोई भी व्यक्ति आपको अपने ग्रुप में एड कर लेता था। कई बार आपको ऐसे ग्रुपों में एड कर लिया जाता था जिन्हे आप कतई पसंद नहीं करते। कई बार यूजर्स अनचाहे मैसेज से परेशान होकर ग्रुप को छोड़ने का फैसला करते हैं। लेकिन ग्रुप एडमिन दोबारा उन्हें जोड़ लेते हैं। इन्हीं दोनों बड़ी परेशानियों से निपटने के लिए ग्रुप इन्विटेशन फीचर लॉन्‍च किया गया है। वॉट्सऐप द्वारा फरवरी 2017 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर महीने 20 करोड़ यूजर्स इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पिछले दो सालों से यूजर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

ग्रुप इन्विटेशन फीचर कैसे एक्टिवेट करें

सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। यह वहां अकाउंट ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए, अब प्राइवेसी सेक्‍शन में जाकर ग्रुप्‍स पर टैप करें।
यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे -  एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट्स और नोबडी। आपको इन तीनों में से अपनी पसंद से का विकल्प चुन सकते हैं। 
यदि आप नोबडी ऑप्‍शन को चुनते हैं, तो कोई भी ग्रुप एडमिन बिना मंजूरी आपको अपने ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा।
यदि आप माय कॉन्‍टैक्‍ट्स ऑप्‍शन को चुनते हैं तो  केवल आपके फोन की एड्रेस बुक में मौजूद यूजर्स ही आपको किसी ग्रुप में एड कर पाएंगे।
यदि आप एवरीवन ऑप्‍शन का चुनाव करते हैं तो इसका अर्थ है आप किसी भी ग्रुप में एड हो जाने के लिए तैयार हैं। 
सेटिंग के तीनों ही विकल्पों में से किसी को चुनने के बाद एडमिन की ओर से एक नया चैट मैसेज भेजा जाएगा जो ग्रुप में एड करने के लिए दो विकल्‍प स्‍वीकार या अस्‍वीकार के साथ आपके पास आएगा।