Loading...

PETROL PUMP खोलना चाहते हो तैयारियां कर लीजिए, 25000 पंप खुलने वाले हैं | BUSINESS NEWS

यदि आप अपना पेट्रोल पंप (Petrol pump) खोलना चाहते हैं या आपके एरिया में पेट्रोल पंप नहीं है और आपकी जानकारी कोई ऐसा व्यक्ति है जो पंप खोल सकता है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी है।सरकारी कंपनियां भारत भर में कुल 25000 पेट्रोल पंप खोलने जा रहीं हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में देश में 57,000 पेट्रोल पंप संचालन में हैं। 

ऐसे में जब इतनी बड़ी संख्या पेट्रोल पंप खोले जाने हैं, उन लोगों के लिए बड़ा मौका है जो कम निवेश कर बड़ा रिटर्न (Low investment big returns) पाने की तमन्ना रखते हैं। इसके अलावा खुलने वाले नए पेट्रोल पंप पर लाखों लोगों को रोजगार के भी मौके मिलेंगे। बेहतर बात यह है कि इस बार पेट्रोल पंप खोले जाने के नियम भी आसान किए गए हैं। तेल मंत्रालय ने पेट्रोल पंप डीलर्स की नियुक्ति से जुड़ी सरकारी नीति को खत्म करते हुए इसके अधिकार तेल विपणन कंपनियों को दे दिए हैं। अब ये कंपनियां हीं इससे जुड़े नियम व शर्तों का निर्धारण कर सकेंगी। नियमों के मुताबिक आवेदक के पास जमीन होना अब जरूरी नहीं है। साथ ही बैंक डिपॉजिट की शर्तों में भी कुछ ढील दी गई है।

आवेदकों को क्या करना होगा? / What do applicants have to do ?

ऐसे लोग जो भी पेट्रोल पंप का लाइसेंस पाना चाहते हैं उन्हें सरकारी कंपनियों जैसे कि इंडियन ऑयल, हिंदुस्तायन पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम (Indian Oil, Hindustan Petroleum and Bharat Petroleum) से संपर्क करना होगा। इसके लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है। एचपीसीएल/बीपीसीएल/आईओसी (HPCL/BPCL/IOC) ने लाइसेंस जारी करने से जुड़े नियमों को लगभग पूरा कर लिया है।

कहां खुलेंगे पेट्रोल पंप और कितनों का मिलेगा रोजगार / Where will the petrol pump and how many will get employment?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकारी तेल विपणन कंपनियां (Government oil marketing companies) लगभग 4 साल के अंतराल के बाद नए डीलर्स की नियुक्तियां करने जा रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि जो भी नए पेट्रोल पंप खुलेंगे उनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे। यहां पर करीब 2.50 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

नियमों में मिली ढील / Laws got eased ?

पूर्व के नियमों की बात करें तो रेगुलर आउटलेट्स को पहले बैंक डिपॉजिट के रुप में शहरों में 25 लाख रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 12 लाख रुपये जमा कराने की जरूरत होती थी, लेकिन नए नियमों में इस शर्त को खत्म कर दिया गया है। इसके अलावा पेट्रोल पंप के लिए खुद की जमीन होने की शर्त को भी खत्म कर दिया गया है। पेट्रोल पंप किसे मिलेगा इसका निर्धारण ऑनलाइन और ड्रॉ के जरिए किया जाएगा। सिक्योरिटी डिपॉजिट (Security deposit) की 10 फीसद राशि जमा करने के बाद विजेताओं की योग्यता जांची जाएगी। यह पूरी चयन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी।