Advertisement

राहुल गांधी का लाखों नौकरियां देने का ऐलान, सामने आए सवाल | NATIONAL NEWS



नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्यूनतम आय गारंटी योजना के बाद अब बेरोजगारो को लाखों नौकरियां देने का वादा किया है। ये सभी नौकरियां ग्रामीण क्षेत्रों में दी जाएंगी। नौकरियां स्थाई होंगी या अस्थाई यह स्पष्ट नहीं किया गया है। 

शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐलान किया कि केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर पर्यावरण सुधार के लिए लाखों ग्रामीण युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘भारत को जलाशयों का पुनरुद्धार करने की जरूरत है। इसके साथ ही बंजर भूमि को उपजाऊ बनाकर उन पर वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम पर्यावरण में सुधार के लिए देश की ग्राम सभाओं में लाखों युवाओं को रोजगार देंगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी जल्द ही अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करेगी। 

क्या मनरेगा की तरह होगी शिक्षित युवाओं को रोजगार गारंटी योजना

इस योजना को लेकर भी कई तरह की जिज्ञासाएं सामने आ रहीं हैं। बीते दिनों कांग्रेस ने अपनी न्याय योजना की विस्तृत जानकारी सार्वजनिक की थी। लोग जानना चाहते हैं कि ये नौकरियां किस प्रकार की होंगी। क्या ये मनरेगा की तरह एक 'रोजगार गारंटी योजना' होगी जो ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षित युवओं को दी जाएगी या फिर यह एक संविदा नियुक्ति होगी जिसमें परियोजना खत्म होते ही नौकरियां भी खत्म हो जाएंगी या फिर यह एक स्थाई नौकरी होगी। बता दें कि केंद्र सरकार अपनी कई परियोजनाओं में अस्थाई कर्मचारियों की नियुक्ति करती है एवं परियोजना पूर्ण हो जाने पर नौकरियां भी खत्म कर दी जातीं हैं।