Loading...

डिहाइड्रेशन का घरेलू इलाज | HOME REMEDIES FOR DEHYDRATION

नई दिल्ली। डिहाइड्रेशन की समस्या (Dehydration problem) अक्सर एक गंभीर रोग को जन्म देती है। जिसकी रोकथाम के लिए हमे डॉक्टर के पास जाना पड़ता है लेकिन अगर आप इसे हल्के में लेगी तो इसका इलाज करना काफी मुश्किल हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से लड़ सकती (Dehydration treatment) है।

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें / More intake of water-

डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण तरीका यह है कि आप रोज जितना हो सके पानी का सेवन करें। पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में बहुत मदद करता हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन भर में आपको एक पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। दिन भर पानी और तरल पेय पदार्थ का सेवन करे। एनर्जी ड्रिंक और ऐसी ड्रिंक का प्रयोग करे जिनमे इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक हो। फलों का रस या पॉप्सिकल्स एनर्जी ड्रिंक का सेवन करे। नियमित अंतराल में बर्फ के क्युब्स खाएं। 

ओआरएस / ORS -

डिहाइड्रेशन की समस्या से पीड़ित लोगो के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप ओआरएस का प्रयोग करें। इसमें कई तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में निर्जलिकरण के समय होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता हैं।
आधा चम्मच नमक, 6 चम्मच पानी और 4 कप पानी लें।
 नमक, चीनी और पानी को आपस में मिक्स कर लें।
 इसके बाद पूरे दिन इस मिश्रण को पीते रहे।
 वैसे आप चाहे तो मार्केट से भी ओआरएस ले सकती है।

केला/ BANANA -

केला एक ऐसा फल है जिसकी मदद से भी आप डिहाइड्रेशन की समस्या का इलाज कर सकती हैं। डिहाइड्रेशन में अक्सर हमारे शरीर में कई सारे पोटेशियम और खनिज तत्वो की कमी होने लगती है। केले में काफी अच्छी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है इतना ही नहीं यह आपके शरीर में मौजूद खनिज तत्वो की कमी को भी दूर करता है।


ऐसे खाद्य पदार्थो ले जिसमें अधिक मात्रा में पानी मौजूद हो / Take such foods which contain more water -

ऐसी बहुत सी सब्जियां और फल होते है जिनमे काफी अधिक मात्रा में पानी पाया जाता हैं और अगर आप उनका सेवन करे तो उससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या को कम किया जा सकता है। वैसे तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें काफी ज्यादा पानी मौजूद होता है जो आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद करता हैं। नारियल पानी पीने से भी आप डिहाइड्रेशन की समस्या का इलाज कर सकती है। नारियल पानी में कई सारे खनिज तत्व मौजूद होते है जो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते है। इसके अलावा यह आपके त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इतना ही नहीं यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

दही / curd-

दही भी एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आप डिहाइड्रेशन की समस्या का इलाज कर सकती है। दही में काफी अच्छी मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। इतना ही नहीं अगर आप रोज एक कटोरी दही खाते है तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर हो सकती है। आप चाहे तो दही के साथ अलग-अलग फलों को मिक्स कर के भी खा सकती हैं। दही को उबले हुए चावल के साथ भी खाकर आप अपने शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर कर सकती है।