Loading...

किन आदतों के कारण किडनी खराब होती है, यहां पढ़िए | HEALTH NEWS

अलाहबाद : वर्षों पहले बेंजामिन फ्रैंकलिन (Benjamin Franklin) ने कहा था ‘‘ रोकथाम की एक औंस उपचार के पाउंड जितना मूल्यवान है।’’ 2019 में भी यह उक्ति एकदम प्रासंगिक है, खासतौर पर जब हम किडनी संबंधी बीमारियों (Kidney Diseases) के बारे में बात करते हैं। सीखने की कोई उम्र नहीं होती है और ऐसे आदतों (Habits) को त्याग देें जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा हो। आपके पास दो गुर्देे (किडनी) हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप चीजों को हल्के में ले सकते हैं। 

फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजनढल (एफएचवी) हॉस्पिटल’ के नोफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ.संजीव गुलाटी (Dr. Sanjeev Gulati) का कहना है कि क्रोनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) एक साइलेंट किलर है और इसके लक्षण कम और गैर-विशिष्ट होेते हैं तथा यह काफी देर से प्रकट होते हैं। इसलिए सीकेडी वाले अधिकांश रोगी नेफ्रोलॉजिस्ट (Nephrologist) के पास काफी देर से पहुंचते हैं। सीकेडी की समस्या जब एडवांस्ड और स्टेज 5 पर पहुंच जाती है तो डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट (गुर्दा प्रत्यारोपण) कराना ही एकमात्र विकल्प बचता है। इस स्टेज पर किसी भी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति की कोई भूमिका नहीं रह जाती है।

डॉ.संजीव गुलाटी का कहना है कि यहां उन दस सामान्य आदतों की सूची दी गई है, जो अनजाने में आपकी बेशकीमती किडनी को प्रभावित कर सकती हैं जैसे कि अत्यधिक वजन बढ़ना, दर्द निवारक दवाओं का अनुचित या अत्याधिक सेवन, हर्बल दवाओं का उपयोग रक्तचाप अनियंत्रित रहने से भी किडनी को नुकसान पहुंचता है क्योें कि इससे आपकी किडनी के परिचालन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। अनियंत्रित डायबिटीज़ के परिणाम स्वरूप किडनी को नुकसान होता है। 

क्या जंक फूड से किडनी खराब होती है/ Does junk food spoil the kidneys

जंक फूड में नमक और संतृप्तवसा की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो आपकी किडनी के लिए नुकसान दायक है। 

क्या पानी की मात्रा से किडनी खराब होती है/ Is the amount of water the kidneys deteriorate

कम पानी का सेवन भी आपकी किडनी के लिए हानि कारक है। हम मौसम के अनुसार पानी पीते हैं न कि शरीर के प्रकार और आकार के हिसाब से। आप जितना कम पानी पीएंगे, किडनी में पथरी (स्टोन) बनने की आशंका उतनी ही अधिक होगी। कृपया आप प्रतिदिन 10 सेे 12 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। 

क्या आलस के कारण किडनी खराब होती है / Does kidney damage due to laziness

शारीरिक गतिविधि की कमी से उच्च रक्त चाप और मधुमेह हो सकता है जिसके परिणाम स्वरूप किडनी को नुकसान हो सकता है। शारीरिक गतिविधि आपके शरीर के अंगों को सक्रिय बनाती है और इसके परिणाम स्वरूप किडनी की उम्र बढ़ने की गति धीमी हो जाती है। हम सभी अपनी कार या दोपहिया वाहन को सर्विस के लिए गैराज में भेजते हैं लेकिन अपने शरीर की उपेक्षा करते हैं। किडनी की बीमारी का प्रारंभिक अवस्था में पता लगानेे का एकमात्र तरीका सामान्य खून की जांच, मूत्र की जांच और अल्ट्रासाउंड है।

क्या धूम्रपान से किडनी खराब होती है/ Does smoking cause bad kidney disease

धूूम्रपान की आदत न लगाएं और अगर ऐसा करते हों तो उसे तुरंत बंद कर दें। धूम्रपान किडनी सहित आपके सभी अंगों के लिए हानिकारक है और साथ ही साथ यह रक्त चाप भी बढ़ाता है। अगर आपकी किडनी कमजोर हो तो धूम्रपान और भी ज्यादा खतरनाक होता है। इस लिए अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको इन बुरी आदतों से तत्काल छुटकारा पाना चाहिए।