महिलाओं में असंवेदनशीलता व डिप्रेशन क्यों बढ़ते हैं, यहां जानिए | DEPRESSION AND INSENSITIVITY INCREASES CONTRACEPTIVE PILLS

Advertisement

महिलाओं में असंवेदनशीलता व डिप्रेशन क्यों बढ़ते हैं, यहां जानिए | DEPRESSION AND INSENSITIVITY INCREASES CONTRACEPTIVE PILLS

अनवांटेड गर्भ (Unwanted pregnancy) से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive Pills) सबसे आसान उपाय होता है. लेकिन जो महिलाएं इसका सेवन लंबे समय तक करती रहती हैं, उन्हें सेहत से जुड़ी कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं (Physical and mental problems) का सामना करना पड़ता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में ऐसा ही कुछ बताया गया है. स्टडी में कहा गया है कि लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाएं भावनाशून्य हो सकती हैं. जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव (Negative impact) उनके निजी संबधों पर पड़ सकता है. आइए आज हम आपको बताते हैं गर्भनिरोधक गोलियों (Birth Control Pills) के कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स (Side Effects) जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो- 

सिर दर्द / Headache

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से महिलाओं को सिर दर्द और माइग्रेन (Headache and migraine) की शिकायत हो सकती है. अगर आपको भी ये गोलियां खाकर माइग्रेन की समस्या (Migraine problem) होती है, तो एक बार इस दवाई की डोज कम करके देखें, क्या पता आपको दर्द में आराम मिल जाए. याद रखें, दवाई की डोज अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कम या बंद करें, अपने मन से दवाई की डोज कम-ज्यादा करने से आप परेशानी में फंस सकते हैं.

जी मिचलाना / Nausea

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां का सेवन करती हैं, उन्हें मतली या जी मिचलाना की समस्या आम होती है. अगर आपको भी लगता है कि आपको मतली की समस्या गर्भनिरोधक गोलियां खाने की वजह से हो रही है, तो इस दवाई को खाने के साथ या फिर सोने से पहले खाना शुरू कर दें.

ब्रेस्ट में सूजन / Breast swelling

कई महिलाओं को इस दवाई का सेवन करने से ब्रेस्ट में सूजन की शिकायत होने लगती है. दवाई लेने के कुछ हफ्ते बाद ही अगर आपको सूजन महसूस होने लगे तो अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है.

वजन बढ़ना / Weight gain

जी हां, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन लंबे समय तक करने से आप मोटापे का भी शिकार हो सकती हैं. इन गोलियों के चलते शरीर के अलग-अलग भाग में फ्लूइड रिटेंशन बढ़ जाता है. अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियों को बदल सकती हैं. ऐसा करने से पहले लेकिन अपने डॉक्टर से राय जरूर लें. 

सेक्स लाइफ प्रभावित होना / Sex life be affected

कुछ स्टडी ने ऐसे दावें भी किए हैं कि जो महिलाएं इन गोलियों का सेवन लंबे समय तक करती हैं, उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित होना शुरू हो जाती है. वैसे अगर आप लंबी अवधि तक लो सेक्स ड्राइव अनुभव करती हैं तो तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएं.