CNG PUMP खोलना है, गोल्डन चांस है, ध्यान से पढ़ें | START YOUR OWN CNG PUMP IN YOUR CITY

गुरुवार को सरकार ने आम जनता के लिए बड़ी घोषणा की। इसके तहत आपको खुद का सीएनजी पंप खोलने का मौका मिलेगा। दरअसल सरकार का जोर इस बात पर है कि भारत के हर हिस्से में सीएनजी पंप खोले जाएं। इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है। आइए जानते हैं कि अपना सीएनजी पंप खोलने के लिए आपको क्या करना होगा। 

अगर आप भी अपना सीएनजी पंप खोलकर मोटी कमाई करने का विचार कर रहे हैं, तो इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। सीएनजी पंप खेलने के लिए सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकता है। इतना ही नहीं, सीएनजी पंप खोलने के लिए आप कम से कम 10वीं पास होने चाहिए। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के अनुसार, इसके आवेदन के लिए प्लॉट का साइज एक हजार वर्ग मीटर से लेकर चार हजार वर्ग मीटर तक होना अनिवार्य है। बता दें कि अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप जमीन के मालिक से एनओसी भी ले सकते हैं। 

अब आप ये सोच रहे होंगे कि सीएनजी पंप खोलने का खर्च कितना आएगा। अपना पंप खोलने का खर्च जगह और कंपनियों के हिसाब से तय होगा। हालांकि अगर आप शहर में या किसी हाईवे पर पंप खोलना चाहते हैं, तो आपको करीब 50 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

CNG पंप की डीलरशिप लेने के लिए आप किसी सीएनजी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आईजीएल, गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL), महानगर गैस लिमिटेड (MGL), महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड (MNGL) या गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड (GSP) की वेबसाइट पर जाकर आप सीएनजी पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !