BIRTH DOCUMENT AADHAAR | यदि जन्म का कोई दस्तावेज ना हो तो आधार कार्ड कैसे बनेगा | NATIONAL NEWS

Advertisement

BIRTH DOCUMENT AADHAAR | यदि जन्म का कोई दस्तावेज ना हो तो आधार कार्ड कैसे बनेगा | NATIONAL NEWS

भोपाल। आधार कार्ड (Aadhar Card) में उम्र का अपडेशन कराने के लिए 3 साल की अधिकतम सीमा तय की गई थी। इससे ज्यादा का संशोधन (Amendments to Aadhar card) नहीं होता था। लेकिन अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसमें बदलाव कर दिया है। नई व्यवस्था के तहत अब व्यक्ति 3 साल से ज्यादा के लिए भी आधार में उम्र का अपडेशन (Age update) करा सकेगा।

इसी तरह अब जन्म तिथि के लिए कोई दस्तावेज नहीं होने पर आधार कार्ड बनवाने के लिए राजपत्रित अधिकारी और डॉक्टर द्वारा जारी किया सर्टिफिकेट (Gazetted officer and certificate issued by the doctor) मान्य किया जाएगा। अब तक सिर्फ शपथ पत्र के आधार पर ही जन्मतिथि (date of birth) आधार कार्ड में डाल दी जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। यूआईडीएआई ने इसके लिए सभी राज्य को निर्देश जारी कर दिए हैं।

एक अप्रैल से नई व्यवस्था लागू हो गई है। जिला प्रशासन के ई गवर्नेंस शाखा के प्रभारी अधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि नए नियमों के तहत जन्म तिथि को तीन साल कम या ज्यादा किया जा सकता है। जन्म तिथि में इससे ज्यादा वर्षों का परिवर्तन कराना हो तो रीजनल सेंटर से वेरीफिकेशन कराना होगा।