Loading...

यदि AGE 45, SALARY 50 हजार, घर और CAR है तो यहां INVEST करें, 15 साल में करोड़पति | TOP 10 MF 2019

यदि आपकी उम्र 45 साल या इससे कम है, आपका वेतन 50 हजार रुपए प्रतिमाह के आसपास है और आपके पास अपना निजी घर व कार है तो फिर अपनी बचत को बैंक एफडी में निवेश करने से बेहतर है कि EMF में SIP करें। मात्र 15 साल में आप करोड़पति बन जाएंगे। 

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो 60 साल में रिटायर होने के समय वह करोड़पति आसानी से बन सकता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति 35 साल और 45 साल की उम्र में नौकरी शुरू करे तो फिर दिक्कत हो सकती है। हालांकि उनका कहना है अगर व्यक्ति को निवेश की सही जानकारी मिले तो वह भी रिटायरमेंट पर करोड़पति बन सकता है। उन्होंने इस लक्ष्य को पाने के लिए म्यूचुअल फंड (MF) का सहारा लेने को कहा है। उनका मानना है कि लॉन्ग टर्म में Equity Mutual Funds में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है।

नौकरी के शुरुआती दिनों से ही Equity Mutual Funds में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए। जानकारों के मुताबिक लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है। मान लीजिए 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करना होगा। वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा। मार्केट में इस समय कई Mutual Funds मौजूद हैं जिन्होंने पिछले कुछ समय में शानदार रिटर्न दिए हैं। यदि कर्मचारी की उम्र 45 साल है तो उसे 21 हजार रुपए प्रतिमाह के आसपास निवेश करने होंगे। ऐसा करने पर वो भी 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपए हासिल कर लेगा। 

लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट के लिए टॉप 10 म्यूचुअल फंड्स (MF)

ICICI Prudential Equity & Debt Fund
Motilal Oswal Multicap 35 Fund
L&T Tax Advantage Fund
ICICI Prudential Bluechip Fund
Aditya Birla Sun Life Tax Relief 96
SBI Magnum Multicap Fund
L&T India Value Fund
SBI Bluechip Fund
DSP Equity Opportunities Fund
Mirae Asset Emerging Bluechip Fund