Loading...

4.6 लाख पेंशनर्स के लिए और एक गुडन्यूज, DR का एरियर भी मिलेगा | EMPLOYEE NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश के 4.6 लाख रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों (RETIRED EMPLOYEE) के लिए एक और GOOD NEWS है। उन्हे जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक बढ़ी हुई महंगाई राहत (डीआर) | DEARNESS RELIEF - DR का एरियर (ARREARS) भी मिलेगा और इसके लिए उन्हे किसी तरह की कोई कागजी कार्रवाई नहीं करनी होगी। एरियर की गणना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (STATE BANK OF INDIA) का गोविंदपुरा ऑफिस करके भुगतान के लिए मुंबई स्थिति बैंक मुख्यालय भेजेगा। यहां से पेंशनर्स के खातों (BANK ACCOUNT) में एरियर और बढ़ी हुई पेंशन के हिसाब से भुगतान होगा। जनवरी से मार्च 2018 तक छठवें वेतनमान के हिसाब से तीन फीसदी महंगाई राहत बढ़कर मिलेगी।

मई की पेंशन में मिलेगी बढ़ी हुई डीआर

वित्त विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पेंशनर्स के एरियर को लेकर भ्रम की स्थिति नहीं है। जनवरी 2018 से मार्च 2019 तक सातवें वेतनमान में चार और छठवें वेतनमान में छह प्रतिशत के हिसाब से महंगाई राहत बढ़ाई गई है। मई की पेंशन में डीआर बढ़कर मिलेगा। न्यूनतम तीन सौ रुपए प्रतिमाह का फायदा पेंशनर्स को होगा। इसकी गणना कर बैंक मुंबई स्थिति मुख्यालय को दावा बताएगा। इसके हिसाब से एरियर पेंशनर्स के खातों में आएगा। 

कुल 250 करोड़ के आसपास रहेगा एरियर

पेंशनर्स एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष गणेशदत्त जोशी ने बताया कि वित्त विभाग के आदेश में स्थिति साफ है। आदेश में सिर्फ एक संशोधन होना है जो जुलाई 2018 से छठवें वेतनमान में बढ़ाए गए डीआर को लेकर है। इसमें 06 प्रतिशत डीआर बढ़ाए जाने की बात है, जबकि यह 03 प्रतिशत बढ़ेगा। इस प्रकार छठवें वेतनमान वाले पेंशनर्स को 145 प्रतिशत डीआर मिलेगा और सातवें वेतनमान में यह 09 प्रतिशत रहेगा। वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पेंशनर्स का एरियर 250 करोड़ रुपए के आसपास होगा।