Loading...

पाकिस्तान में महंगाई: दूध 180 रुपए लीटर, सब्जी, फल, मांस सब आसमान पर | PAKISTAN NEWS

नई दिल्ली। चुनाव में प्रधानमंत्री इमरान खान ने 'नया पाकिस्तान' का नारा दिया था लेकिन अब जनता पछता रही है। लोगों का कहना है कि इमरान खान ने देश के नाम पर और भारत के खिलाफ अपनी मजबूत छवि दिखाकर वोट हासिल किए थे। नया पाकिस्तान का वादा किया था परंतु सबकुछ उल्टा हो रहा है। आम जनता महंगाई से त्राहि त्राहि कर रही है। दूध 180 रुपए लीटर तक पहुंच गया है। सब्जी, फल, मांस सबके दाम आसमान से ऊंचे हो गए हैं। 

सब्ज़ियों और पेट्रोल और डीज़ल के दाम तो पहले से ही बढ़े हुए थे और अब इसमें दूध के दाम भी शामिल हो गए हैं। पाकिस्तानी अखबार डॉन लिखता है कि पाकिस्तान में इस समय दूध 120 से 180 रुपये लीटर तक बिक रहा है। कराची डेयरी फ़ार्मर्स एसोसिएशन ने दूध के दाम में 23 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी है। एसोसिएशन का कहना है कि पशुओं को खिलाए जाने वाले चारे और ईंधन की कीमतें काफी बढ़ गई हैं इसलिए दूध के दाम बढ़ाना मजबूरी थी।

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्ट‍िक्स (PBS) के मुताबिक मार्च 2019 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई बढ़कर 9.4 फीसदी पर पहुंच गई. पीबीएस का कहना है कि इस दौरान वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें पाकिस्तान में महंगाई बढ़ने की मुख्य वजह हैं। पिछले तीन महीने में ताजी सब्जियों, फलों और मांस के दाम खासकर शहरों में लगातर बढ़े हैं। जुलाई से मार्च के दौरान औसत महंगाई साल दर साल आधार पर 6.97 फीसदी बढ़ी है।

पाकिस्तान सरकार ने सभी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 6.45 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अप्रैल माह के लिए लागू कीमतों के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 6 रुपये प्रति लीटर और किरोसीन तथा लाइट डीजल ऑयल (LDO) में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़त की गई है।