Loading...

स्मृति ईरानी ने लिखा मैं ग्रेजुएट नहीं सिर्फ 12वीं पास हूं | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। स्मृति ईरानी का डिग्री विवाद एक बार फिर सुर्ख हो गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दाखिल किए गए नामांकन फार्म में उन्होंने खुद को 12वीं पास बताया है। इससे पहले वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में स्मृति चांदनी चौक से कपिल सिब्बल के खिलाफ मैदान में उतरी थीं, तब उन्होंने नामांकन पत्र में अपनी शैक्षणिक योग्यता बीए बताई थी और उनके मुताबिक ये डिग्री उन्होंने 1996 में पूरी की थी। जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों में अमेठी से राहुल गांधी के खिलाफ मैदान में उतरने समय शपथ पत्र में स्मृति ने अपनी एजुकेशन बीकॉम प्रथम वर्ष बताया।

इस बार क्या बताया स्मृति ईरानी ने 

यूपी की अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी ने गुरुवार को नामांकन दाखिल किया। भाजपा प्रत्याशी ने अपने हलफनामे में बताया है कि 1991 में 10वीं और 1993 में 12वीं की परीक्षा पास की है। इसके बाद 1994 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में तीन साल के डिग्री कोर्स के लिए एडमिशन लिया था, लेकिन बैचरल ऑफ कॉमर्स का यह कोर्स पहले ही साल में छोड़ दिया था। पहले साल की परीक्षा दी या नहीं, यह भी स्पष्ट नहीं है लेकिन यह जरूर स्पष्ट हो गया कि स्मृति ईरानी ग्रेजुएट नहीं हैं। 

पूरे 5 साल चला स्मृति ईरानी का डिग्री विवाद

स्मृति ईरानी की शिक्षा विवादों में रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कथित तौर पर चुनाव आयोग को यह जानकारी दी थी कि उन्होंने 1994 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। इस पर विपक्ष में सवाल उठाए थे और कई महीनों तक बयानबाजी हुई थी, मामला कोर्ट तक भी गया था। केंद्र सरकार ने स्मृति ईरानी को मानव संसाधन मंत्री बनाया था। 

क्यूंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी

बहरहाल, कांग्रेस ने स्मृति की शिक्षा को एक बार फिर मुद्दा बना लिया है। कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, एक नया सीरियल आने वाला है, 'क्यूंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थी'। इसकी शुरुआती लाइन होगी 'क्वालिफिकेश के भी रूप बदलते हैं, नये-नये सांचे में ढलते हैं एक डिग्री आती है, एक डिग्री जाती है, बनते एफिडेविट नए हैं।'

स्मृति के पास है 4.71 करोड़ की सम्पत्ति

गुरुवार को चुनाव आयोग में जमा हलफनामे के मुताबिक, स्मृति के पास 4.71 करोड़ की सम्पत्ति है। इसमें 1.75 करोड़ की चल और 2.96 करोड़ की अचल सम्पत्ति है। अचल सम्पत्ति में 1.45 करोड़ की खेती की जमीन और 1.50 करोड़ की रहवासी बिल्डिंंग शामिल है। 31 मार्च 2019 तक उनके पास 6.24 करोड़ रुपए नकद और 89 लाख रुपए बैंक में जमा थे।

उनके पास 18 लाख रुपए नेशनल सिक्योरिटी स्कीम (NSS) और पोस्टल सेविंग्स इंश्योरेंस के रूप में हैं। वहीं 1.05 लाख रुपए के अन्य निवेश हैं। उनके पास 13.14 लाख रुपए के मूल्य के वाहन और 21 लाख रुपए की ज्वेलरी है। उनके खिलाफ कोई पुलिस केस नहीं चल रहा है, ना ही उनके सिर पर कोई लोन है। स्मृति के पति जुबिन ईरानी के पास 1.69 करोड़ रुपए की चल और 2.97 करोड़ रुपए की अचल सम्पत्ति है।