Loading...

10.75% ब्याज कमाने का मौका, 4 कंपनियों ने NCD आए | SAVING & INVESTMENT PLAN

यदि आप शेयर बाजार के खतरों से नहीं खेलना चाहते और बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो अपनी बचत का एक हिस्सा यहां निवेश कर सकते हैं। एल एंड टी फाइनेंस, मैग्माे फिनकॉर्प और मूथूट होमफिन के नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (NON CONVERTIBLE DEBENTURES) आए हैं। इन पर 8.68 फीसद से लेकर 10.75 फीसद तक का सालाना ब्या‍ज (YEARLY INTEREST) ऑफर किया जा रहा है। बता दें कि नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) में SHARE की तुलना में काफी कम जोखिम होता है। आइए देखते हैं कौन सी कंपनी कितना ब्याज दे रही है और उसकी रेटिंग क्या है। 

मैग्मा फिनकॉर्प की ब्याज दरें | Magma Fincorp interest rates

इसका एनसीडी 8 अप्रैल को खुला है और 8 मई को बंद होगा। इसमें तीन साल, 5 साल और से 10 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। निवेश की न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इस पर आपको सालाना 10.25 फीसद से 10.75 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।
रेटिंग: बीडब्ल्यूआर ने इस एनसीडी को 'एए स्टेबल' और एक्वाइट ने भी 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

मूथूट होमफिन की ब्याज दरें | Muthoot Homefin interest rates

इसका इश्यू 8 अप्रैल को खुला है और 7 मई को बंद होगा। मूथूट होमफिन के इस इश्यू में आप 24 महीने, 38 महीने, 60 महीने और 90 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इस एनसीडी पर आपको सालाना 9.5 फीसद से 10 फीसद तक का रिटर्न मिलेगा।
रेटिंग: मूथूट होमफिन के इस एनसीडी इश्यू को क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

एल एंड टी फाइनेंस की ब्याज दरें | L & T Finance interest rates

इस इश्यू में आप तीन, 5 और 8 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 8 अप्रैल को इसका इश्यू निवेश के लिए खुला है जो 18 अप्रैल को बंद हो जाएगा। इस इश्यू में निवेश करने पर आपको सालाना 8.68 फीसद से 8.86 फीसद तक का ब्याज मिलेगा।
रेटिंग: केयर ने एल एंड टी के एनसीडी इश्यू को 'एएए स्टेबल' और इक्रा ने भी 'एएए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस की ब्याज दरें | Shriram City Union Finance interest rates

इसका इश्यू् 5 अप्रैल को खुला है जो 3 मई को बंद होगा। इसमें आप दो साल, तीन सान और पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं। श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस अपने एनसीडी इश्यू पर सालाना 9.55 फीसद से 9.75 फीसद तक के ब्याज की पेशकश कर रही है।
रेटिंग: केयर ने इसे 'एए प्लमस स्टेबल' और क्रिसिल ने 'एए स्टेबल' की रेटिंग दी है।

एनसीडी में निवेश करने में जोखिम क्या है | What is the risk in investing in NCD

किसी भी एनसीडी में निवेश करने से पहले उसकी क्रेडिट रेटिंग पर गौर जरूर करें। क्रेडिट रेटिंग जितनी बेहतर होगी आपके पैसे भी उतने ही सुरक्षित रहेंगे और समय पर ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा। इक्रा की रेटिंग के अनुसार, जिन एनसीडी की रेटिंग 'एएए' है उसे सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है।