Loading...

MPTET-3 चुनाव के नाम पर अटक गई, लाखों उम्मीदवार फंसे | Primary Teacher Eligibility Test 2018 Date

भोपाल। शिक्षा विभाग एवं जनजातीय विभाग के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Professional Examination Board) द्वारा आयोजित मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (Prathmik Shikshak patrata Pariksha) अटक गई है। शिक्षा विभाग ने MPPEB को निर्देशित किया है कि इस परीक्षा का आयोजन लोकसभा चुनाव के बाद कराया जाए और इसी के साथ परीक्षा का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवार फंस गए हैं।

संविदा शिक्षक वर्ग 3 परीक्षा (SAMVIDA SHIKSHAK VARG-3 EXAM 2018) के नाम से प्रचलित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का ऐलान विधानसभा चुनाव से पहले 2018 में किया गया था। पिछले 11 साल से मध्यप्रदेश में यह परीक्षा नहीं हुई है जबकि शिक्षा का अधिकार कानून के तहत यह परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जानी चाहिए। लोकसभा चुनाव के कारण इस परीक्षा के टल जाने से अब यह भी सुनिश्चित हो गया कि शिक्षण सत्र 2019 20 के लिए नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया सत्र शुरू होने से पहले नहीं हो पाएगी। 

MPTET-1 और 2 के परीक्षा परिणाम कब आएंगे

कमलनाथ सरकार के इस कदम से बाद संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई है। MPTET-1 और 2 यानी उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के परीक्षा परिणाम कब आएंगे यह भी सुनिश्चित नहीं हो पा रहा है। क्या परीक्षा परिणाम भी लोकसभा अधिसूचना के नाम पर रोक दिए जाएंगे।