सबसे ज्यादा JOBS सिर्फ 3 राज्यों में, पढ़िए BE, ग्रेजुएट, MBA, ITI का भविष्य क्या है | UPCOMING JOBS

रोजगार समाचार। भारत में 2019 चुनावी साल होने के बावजूद नौकरियों में कमी नहीं आएगी। इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2019 ने 100 से ज्यादा कंपनियों से बातचीत के बाद बताया है कि देश के 3 राज्यों में सबसे ज्यादा नौकरियों के अवसर निकलेंगे। इसके अलावा बीई, बीटेक, एमबीए वालों के लिए भी गुड न्यूज है।

इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2019 में कहा गया है कि इस साल इंजीनियरिंग सेक्टर में प्रोफेशनल्स की मांग अधिक रहने वाली है। सर्वे में यह भी निकलकर आया कि सबसे ज्यादा नौकरियां दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में निकलने वाली हैं। सर्वे में देशभर के 100 से ज्यादा नियोक्ता से बातचीत की गई है। इसके अलावा तमाम क्षेत्रों के 3.1 लाख छात्रों से बातचीत की गई है। सर्वे में कहा गया है कि बी.ई. या बी.टेक. वालों के लिए नौकरियों के ज्यादा मौके होंगे। सर्वे के मुताबिक, इंजीनियरिंग सेक्टर में 57.1 प्रतिशत छात्र जल्द नौकरी पा सकते हैं।  इसके बाद बी.एससी डिग्री होल्डर के लिए यह 47.4 प्रतिशत है। इसी तरह, एमसीए डिग्री वाले के लिए 43.2 प्रतिशत, एमबीए डिग्री वालों के लिए 36.4 प्रतिशत का अनुमान है। जबकि बी. फार्मा डिग्री वाले के लिए 36.3 प्रतिशत और बी.कॉम डिग्रीधारकों के लिए नौकरी पाने की संभावना का प्रतिशत 30.1 प्रतिशत है।

इन स्ट्रीम के छात्रों के लिए अच्छे मौके

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल इंजीनियरिंग (23%), स्नातक (22%), मैनेजमेंट (13%), आईटीआई (12%), अंडर ग्रेजुएट (12%), पोस्ट ग्रेजुएट (11%) और पोलिटेकनिक डिग्री होल्डर के छात्रों के लिए नौकरी पाने के सबसे अच्छे मौके होंगे। साल 2019 की बात करें तो इस साल बीएफएसआई/सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में अधिक नियुक्तियां होंगी। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, पिछले साल बीएफएसआई और रिटेल सेक्टर में नौकरियां ज्यादा थीं।