Loading...

अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे | HOME REMEDY FOR UNWANTED HAIR

हाथों के बाल हों या आर्मपिट के, इन अनचाहे बालों से कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है, साथ ही ये हाइजीनिक (Hygienic) भी नही होते। ये पसीने की बदबू (stench of sweat) का भी कारण होते हैं। वैसे गर्ल्स हाथों, चेहरे और पैरों की वैक्सिंग (Hands, facial and waxing the legs) करके ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करती हैं। वैसे तो इन बालों को हटाने के लेजर, इलेक्ट्रॉसिस और वैक्सिंग (Removal laser, Ilektrosis and waxing) जैसे कई सारे तरीके हैं, जो मंहगे होने के साथ ही कई बार एलर्जी (Allergy) का कारण भी बन जाते हैं। लेकिन इन बालों को हटाने के कई सारे तरीके घर में ही मौजूद हैं, जो पूरी तरह से हाइजीनिक होने के साथ ही सस्ते भी होते हैं।

कच्चा पपीता / Raw papaya

पपीता में पाए जाने वाला पैपीन बहुत ही इफेक्टिव एंजाइम होता है। इ`सका इस्तेमाल अनचाहे बालों के ग्रोथ को रोकता है, साथ ही त्वचा को अंदरूनी रूप से पोषण भी प्रदान करता है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive skin) के लिए भी पपीता बहुत ही अच्छा होता है।

इस्तेमाल / Used
दो चम्मच कच्चे पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इससे चेहरे और हाथों पर अच्छे से मसाज करें। 15 मिनट रखने के बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से अनचाहे बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Other ways for hair removal: हल्दी, बेसन , नींबू और चीनी का मिक्सचर, अंडा, चीनी और मैदा, व्हाइट पेपर और कपूर का पेस्ट पैरों के बाल हटाने के लिए, आलू और मूंग दाल, तुलसी के पत्ते और प्याज का पेस्ट



हल्दी / Turmeric

काफी समय में हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की चमक को बरकरार रखने और उसे हेल्दी बनाने के लिए किया जा रहा है। हल्दी का एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण अनचाहे बालों को दूर करने में भी बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए हल्दी को पानी या दूध में मिलाकर इस्तेमाल करना होता है।

इस्तेमाल/Used
एक-दो चम्मच हल्दी को दूध या पानी से मिक्स करके पेस्ट बनाएं और इसे पूरे चेहरे और हाथों या पैरों, जहां के भी बालों को हटाना हों, वहां अच्छे से लगाएं। बाल अगर घने हैं तो हल्दी में बेसन या चावल का आटा मिलाकर मसाज करें। सूखने पर हल्का-सा स्क्रब करते हुए पानी से धो लें।
बेसन/BESAN 
बेसन भी बालों को हटाने में बहुत ही असरदार होता है। साथ ही, ये त्वचा को कोमल बनाकर उसकी रंगत निखारता है। ज्यादातर घरेलू नुस्खों (Home remedies) में बेसन का इस्तेमाल किया जाता है।

इस्तेमाल/Used
बेसन में थोड़ी सी हल्दी, एक चम्मच दूध और एक चम्मच फ्रेश क्रीम मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और बालों पर ऐसे लगाएं, जिससे बाल अच्छी तरह ढंक जाएं। कम से कम आधे घंटे ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने के बाद बालों के उगने की दिशा के विपरीत धीरे-धीरे स्क्रब करते हुए उसे गर्म पानी की सहायता से हटाएं।

नींबू और चीनी का मिक्सचर/Mixture of lemon and sugar


नींबू एक बहुत ही अच्छा एस्ट्रीन्जेंट होता है। यह त्वचा को कोमल बनाने के साथ उसकी रंगत में भी निखार लाता है और थोड़ी मात्रा में चीनी के साथ इसे यूज करने पर बेहतर रिजल्ट देता है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है।

इस्तेमाल/Used
दो चम्मच चीनी में दो चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-सा पानी मिलाएं। इसे अच्छे से चेहरे, हाथों और पैरों में लगाएं। 15-20 मिनट लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

अंडा, चीनी और मैदा / Eggs, sugar and flour

अंडे का मास्क तैयार कर उसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे अच्छे से उतारें। मास्क के साथ ही अनचाहे बाल भी रिमूव हो जाते हैं।

इस्तेमाल/Used
एक अंडे में एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच मैदा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर इस तरह से लगाएं, जिससे पूरे बाल कवर हो जाएं। सूखने के बाद इसे अच्छे से हटाएं। अनचाहे बाल बहुत ही आसानी से दूर हो जाते हैं।

व्हाइट पेपर और कपूर का पेस्ट पैरों के बाल हटाने के लिए / White paper and camphor paste for hair removal legs

व्हाइट पेपर और कपूर दोनों ही जलन पैदा करने वाली चीजें हैं, इसलिए इसे पैरों के बालों को हटाने के लिए ही इस्तेमाल करें। सेंसिटिव स्किन वालों को इसके प्रयोग पर खास ध्यान देना चाहिए।

इस्तेमाल/Used
दो चम्मच व्हाइट पेपर, दो चम्मच कपूर और बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। इसे पैरों में अच्छे से लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के साथ ही बाल भी आसानी से निकलते जाते हैं।

आलू और मूंग दाल / Potatoes and moong dal

आलू और मूंग दाल दोनों ही नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं। आलू का रस बालों की रंगत को चेहरे के अनुकूल बनाता है और मूंग दाल बालों को रिमूव करने में मददगार होता है। इस नेचुरल वैक्स का इस्तेमाल चेहरे से लेकर हाथ-पैर के बालों को हटाने में इस्तेमाल किया जाता है।

इस्तेमाल/Used
एक बाउल पोटैटो, एक बाउल मूंग दाल, एक चम्मच शहद, चार चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। मूंग दाल को रात भर भिगोकर उसे दरदरा पीस लें और आलू के रस को भी निकाल लें। पतले कपड़े की से इन दोनों के रस को छानकर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। 15 से 20 मिनट बाद रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी के पत्ते और प्याज का पेस्ट/Basil leaves and onion paste

प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि ये अनचाहे बालों को भी रिमूव करता है, खासतौर से जब इसे तुलसी के पत्तों के साथ इस्तेमाल किया जाए।

इस्तेमाल/Used
10-12 तुलसी के पत्ते और दो प्याज। प्याज के बीच से ट्रांसपेरेंट मेम्बेरन को अलग कर लें और इसमें तुलसी के पत्तों को मसल कर पेस्ट बना लें। इसे 15-20 मिनट तक अनचाहे बालों पर लगाएं। सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में चीन-चार बार ऐसा करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है।