Advertisement

HOLI पर बालों की सुरक्षा के लिये अपनाये ये उपाय | EASY TIPS



नई दिल्ली। रंगों के त्योहार (Festival of colors) होली (Holi) में कुछ ही दिन बाकी हैं. सभी लोगों में होली को लेकर काफी उत्साह है. इस त्योहार पर लोग कई अलग-अलग रंगों से होली खेलते हैं. इन रंगों में मौजूद केमिकल आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों (HAIR ) को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. कुछ लोग तो इस डर से होली खेलने से भी कतराते हैं. लेकिन हम आपको खुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को होली के केमिकल युक्त रंगों (Chemicals containing colors) से डैमेज होने से बचा सकेंगे.

बालों की सुरक्षा / HAIR PROTECTION 

होली खेलने से पहले अपने बालों को स्कार्फ की मदद से ढक लें. इस तरह सूखे रंग आपके बालों की जड़ों में जमा होने से बच जाएंगे. स्कार्फ आजकल फैशन में भी है, तो स्कार्फ पहनने से आप अच्छी भी दिखेंगी और आपके बाल भी सुरक्षित रहेंगे. होली खेलने से पहले स्किन की तरह बालों में भी तेल लगाएं. बेहतर होगा कि आप एक रात पहले ही तेल से बालों में मसाज कर लें. तेल बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है, जिससे आपके बाल डैमेज होने से बच जाते हैं. अगर आपकी सेंसिटिव स्कैल्प है, तो तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इससे स्कैल्प में किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा.

पुरुषों के बाल छोटे होते हैं, इसलिए उनके बालों से रंग आसानी से निकल जाते हैं. लेकिन महिलाओं के लंबे बालों को होली के रंगों नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए महिलाएं होली पर बाल खोलने के बजाए उन्हें बांधकर ही रखें. होली खेलते समय अपने बालों में किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज (Hair Accessories) ना लगाएं, क्योंकि ये रंगों के कारण बालों में उलझ सकते हैं, जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं.

होली खेलने के बाद बालों से रंग कैसे निकालें / How to remove hair color after playing Holi-

होली में आपके बालों में लगे रंगों को कभी भी गर्म पानी से वॉश ना करें. हमेशा ठंडे या नॉर्मल पानी से अपने बालों को धोएं.

केमिकल शैम्पू के बजाय किसी हर्बल शैम्पू का उपयोग करें. बालों में लगे रंगों को धीरे-धीरे साफ करें. इसके लिए अपनी उंगलियों से अपने सिर की मालिश करें.

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) से अपने बालों में मालिश करें. 10 से 15 मिनट के बाद बालों को धोएं.

होली के रंगों से बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों को कोमल बनाने के लिए हेयर स्पा करा सकते हैं.