क्या पानी के कारण वजन और मोटापे पर असर पड़ता है, यहां पढ़ें | HEALTH NEWS

सभी को पता है कि पानी हमारी जिंदगी के लिए कितना जरूरी है। पानी शरीर स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर आप वजन घटाने के लिए डायट फॉलो कर रहे हैं तो भी पानी आपके लिए बेहद जरूरी है। पानी न सिर्फ ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग हिस्से में पहुंचाता है, बल्कि एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद करता है। हालांकि, ज्यादा पानी पीना आपके वेट लॉस प्लान को खराब भी कर सकता है। 

आपके शरीर में जो फैट जमा है, कभी-कभी उसमें पानी का भी हिस्सा होता है। अगर आप एक ही बार में ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी उसे एक बार में बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती है। इसलिए आपको एक बार में खूब पानी पीने की बजाय रुक-रुककर दिनभर पानी पीना चाहिए। हालांकि, अगर आपके डायट में सोडियम ज्यादा होता है को पोटैशम कम होता है तो आपकी शरीर ज्यादा पानी लेने में सक्षम हो सकता है। 

प्रदूषक तत्व 
अगर आप शुद्ध पानी नहीं पीते हैं तो ये भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। कुछ ऑर्गनिक तत्व आपका वजन बढ़ा सकते हैं। 

कितना पीएं पानी 
एक व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए इसकी मात्रा तय नहीं है। यह अलग-अलग बातों पर निर्भर करता है जैसे आपका वजन, आपका वातावरण आपका काम आदि। महिलाओं को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए और पुरुषों को 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए। आपके लिए कितना पानी पीना सही है इसके लिए आप डॉक्टर की भी राय लें।