Loading...

GOOD NEWS: नवरात्र के दौरान हर ट्रेन मैहर में रुकेगी | MP NEWS

सतना। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navaratri) के दौरान मैहर (Maihar) में लगने वाले मेले को देखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे प्रशासन (Central Railway Administration) ने नियमित ट्रेनों के अलावा अतिरिक्त ट्रेनों को स्टॉपेज (Trains to halt) देने का निर्णय लिया है। ये ट्रेनें 6 से 19 अप्रैल तक मैहर स्टेशन (Maihar Station) पर आते-जाते समय 2 मिनट के लिए रोकी जाएंगी। मेले के कारण ट्रेनों में इन दिनों भीड़ बढ़ जाती है। इसके लिए रेलवे ने लंबी दूरी की करीब 10 जोड़ी ट्रेनों को मैहर स्टेशन पर रोकने की स्वीकृति दे दी है।

महिलाओं को लोअर बर्थ का कोटा किया गया है तय : 

ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ का कोटा (Lower berth quota) तय कर दिया है। इसमें अलग-अलग श्रेणी के कोच का कोटा अलग रहेगा। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर कोच में महिलाओं के लिए 6-6- बर्थ रिजर्व रहेंगी। इसके साथ ही गरीब रथ के एसी-3 कोच में भी 6 बर्थ तय किए हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी, सेकेंड एसी कोच में 3-3 बर्थ रिजर्व होगी। गर्भवती को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही राजधानी-दुरंतो के साथ फुल एसी ट्रेनों के एसी-3 में महिलाओं के लिए 4 लोअर बर्थ रिजर्व रहेगी। 

श्रद्घालु नियमित ट्रेन के अलावा इन ट्रेनों से भी मैहर तक का सफर कर सकेंगे। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें साप्ताहिक या फिर सप्ताह में 2 या 3 दिन चलती हैं। जिनके स्टेशनों से टिकट भी जारी होंगे। आम तौर पर यह ट्रेनें मैहर स्टेशन पर नहीं रुकती हैं।