Loading...

एग्रीकल्चर साइंस, इंजीनियरिंग व नर्सिंग सहित डिस्टेंस लर्निंग के कई सारे कोर्सेज बैन | EDUCATION NEWS

NEW DELHI : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने डिस्टेंस मोड (Distance mode) के कुछ कोर्सेज पर रोक (Courses Bain) लगा दी है. यूजीसी ने अपनी पिछली बैठक में इस आधार पर फैसला लिया है. बता दें, यूजीसी ने कृषि विज्ञान (Agriculture Science) क्षेत्र के डिस्टेंस मोड कोर्स को प्रतिबंधित कर दिया है. उन्होंने कहा कृषि क्षेत्र की प्रकृति तकनीकी है और इसमें प्रयोगों और प्रयोगशाला संबंधित पाठ्यक्रम (Experiments and laboratory related courses) की आवश्यकता हैं.  

यूजीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने इस मामले को आयोग के पास भेजा था. मंत्रालय ने आग्रह किया था कि आयोग कृषि में ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग डिग्री कार्यक्रम (Open and Distance Learning degree program) उपलब्ध कराने को लेकर विश्वविद्यालयों पर रोक लगाने पर विचार करें.”

नासिक की यशवंत राव चव्हाण महाराष्ट्र ओपन यूनिवर्सिटी, अन्नामलाई विश्वविद्यालय, इग्नू, कुवेम्पु विश्वविद्यालय और नालंदा विश्वविद्यालय (Yashwant Rao Chavan Maharashtra Open University, Annamalai University, IGNOU, Kuvempu University and Nalanda University) कुछ ऐसे विश्वविद्यालयों में से हैं जो कृषि विज्ञान में डिग्री एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराते हैं.

आपको बता दें, नए नियमों के अनुसार, कृषि और संबंधित पाठ्यक्रमों को भी पेशेवर माना जाएगा और संस्थान ओपन और डिस्टेंस मोड में इस कोर्स का संचालन नहीं कर सकती है. नए नियम के तहत, कई संस्थानों को अपने इस कोर्स को बंद करना होगा या फिर इन्हें डिग्री प्रोग्राम को बदलना होगा. वहीं कृषि विज्ञान कोर्स के अलावा इंजीनियरिंग, चिकित्सा, डेंटल, फार्मेसी, नर्सिंग, आर्टिटेक्चर, फिजियोथेरेपी कोर्सेज को डिस्टेंस मोड में नहीं करवाया जा सकता.